सावधान! अगर आप भी खाते हैं अखबार में खाना, तो सेहत हो सकती है खराब

कई लोगों को आदत होती है न्यूज़पेपर पर खाना खाने की। ट्रेन में सफर करते हुए या कहीं भी बाहर खाना खाते हुए खा लेते हैं।

0
348

नई दिल्ली: कई लोगों को आदत होती है न्यूज़पेपर (Newspaper) पर खाना खाने की। ट्रेन में सफर करते हुए या कहीं भी बाहर खाना खाते हुए लोग अक्सर न्यूज़पेपर पर खा लेते हैं। आप बेशक इसपर ध्यान न दें लेकिन ऐसा करना आपके लिए खतरनाक (Dangerous) साबित हो सकता है। ये आदत आपको गंभीर बीमारियों के साथ अस्पताल (Hospital) पहुंचा सकता है।

अखबार में छपाई के लिए जिस स्याही (Ink)का इस्तेमाल किया जाता है उसमें हानिकारक रसायन (Chemical) होते हैं। इनसे कैंसर (Cancer) जैसी खतरनाक बीमारियां हो सकती है। गर्म खाना अखबार पर रखने की वजह से उसकी स्याही खाने पर लग जाती है और जब आप उसे खाते हैं तो आपके मुंह में से पेट में जाकर आपके सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

Vitamin C Side Effects: Vitamin C का अधिक सेवन दे सकता है आपको कई बीमारियां… आज ही जान लें!

FSSAI यानी फूड सेफ्टी एंड स्टैन्डर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Food Safety and Standards Authority of India) ने भी कई बार ये बात कही है कि अखबार में लिपटा खाना स्वास्थ के लिए हानिकारक है। इससे न सिर्फ कैंसर बल्कि कैमिकल हार्मोन भी प्रभावित होते हैं।

अखबार में लिपटा ऑयली खाना (Oily Food)और भी खतरनाक हो जाता है। इससे चिपककर जो हानिकारक तत्‍व पेट में जाते हैं, उनसे मूत्राशय और फेफड़ों का कैंसर (Bladder and lung cancer) भी हो सकता है। अगर आप सेहतमंद रहना चाहते हैं तो किसी भी प्रकार के पेपर में लिपटे खाने से बचें।

लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Lifestyle News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here