दूध के साथ कभी न करें इन 5 चीजों का सेवन, उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान

0
747
Health tips
दूध के साथ 5 चीजों के सेवन से पाचन से जुड़ी समस्या हो सकती है।

Health Tips: दूध हमारी सेहत को दुरुस्त रखने में अहम रोल निभाता है। रात को सोने से पहले या सुबह उठने के बाद दूध हमारी पहली पसंद होता है। बड़े हों या बच्चे हर उम्र में दूध का सेवन जरुरी है। दूध में विटामिन -डी और कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है जो हमारी बोन्स को मजबूत बनाएरखता है। इसलिए ये हमारी पहली पसंद होता है।

लेकिन कई बार हम दूध के साथ कुछ ऐसी चीजों का सेवन करतें हैं, जो हमारी सेहत पर बहुत बुरा असर डालती हैं। आज हम आपको बताएंगे(Health Tips) ऐसी ही 5 चीजें जिनका दूध के साथ सेवन बेहद खतरनाक साबित हो सकता है।

Also Read: मानसून की बीमारियों से बचना है तो करें, इन फलों का सेवन

ब्लू बेरीज: कई बार ऐसा होता है कि हम मिल्क शेक में ब्लू बेरीज़ का स्‍ट्रॉ बेरी, ब्‍लू बेरी, चेरी आदि का सेवन कर लेते हें जो हमारे पाचन तंत्र को बिगाड़ कर रख देता है।

खट्टे फलो का सेवन: दूध के साथ कभी खट्टे फलों का सेवन न (Health Tips) करें। इनमें दरअसल खट्टे फलों में विटामिन सी के साथ साइट्रिक एसिड पाया जाता है जो दूध के साथ पीना हानिकारक हो सकता है जो हमारे पाचन के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है।

Also Read: अगर Vaccination के बाद आपको भी हो रही है थकान और कमजोरी तो इन 4 चीजों का करें सेवन

दूध के साथ दही: दूध के साथ कभी भी दही का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से आपके पाचन से जुड़ी बीमारियां हो सकती हैं। और गैस, पेट में दर्द आदि की समस्‍या हो सकती है।

दूध के साथ नमकीन: दूध के साथ नमकीन का सेवन कभी न करें। दूध के साथ नमक वाली चीजें जैसे- नमकीन, बिस्कुट आदि का सेवन करते हैं तो पाचन संबंधी जुड़ी संबंधित समस्याएं हो सकती हैं।

दूध के साथ मीट का सेवन: दूध के साथ मीट का सेवन कभी न करें ये हमारे पाचन के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। दूध के साथ मीट का सेवन कभी नहीं करना चाहिए। दरअसल इन दोनों में ही अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो पाचन क्रिया को प्रभावित कर सकते हैं।

Read More Articles on Lifestyle News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here