New Delhi: हर साल 16 मई को नेशनल डेंगू डे (National Dengue Day 2021) मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों को डेंगू के बुखार के बारे में जागरूक करना है। जिससे कि डेंगू से होने वाली मौतों से बचा जा सकें। डेंगू बीमारी एडीज नामक मच्छर के काटने से फैलता है। तो चलिए जानते है कि डेंगू की पहचान कैसे की जाए-

Also Read: बारिश के मौसम में डेंगू से बचने के लिए अपनाएं यें घरेलू उपाय

डेंगू के लक्षण (Dengue Symptoms)

डेंगू (National Dengue Day 2021) के कुछ लक्षणों में बुखार, सिरदर्द, त्वचा पर चेचक जैसे लाल चकत्ते और मांसपेशियों और जोड़ों का दर्द शामिल हैं। अगर डेंगू का असर आपके बॉडी में कम हुआ हो तो ये लक्षण दिखाई देते हैं। वहीं यह गंभीर हो चुका हो तो आपको रक्तस्राव, बीपी में अचानक से गिरावट समेत अन्य समस्याएं हो सकती है जिससे व्यक्ति की मौत तक हो सकती है।

कब रहता है ज्यादा खतरा?

यह बीमारी मॉनसून के समय आती है और इसी समय सबसे ज्यादा लोग इस बीमारी से पीड़ित होते हैं। मॉनसून के साथ डेंगू के मच्छरों के पनपने का मौसम भी शुरू होता है। दरअसल मानसून के समय पानी इकठ्ठा होने से डेंगू के मच्छर पनपने का अधिक खतरा रहता है।

Also Read: कैसे पहचानें आप Corona से संक्रमित है या नहीं? जानें इसके नए लक्षण

मच्छर से बचने के कुछ घरेलू उपाय

1. मच्छर भगाने वाले किटनाशकों का प्रयोग करें।
2.सोते समय मच्छरदानी जरूर लगाएं।
3. पानी को एक जगह जमने नहीं दें।
4. घर में साफ सफाई रखें।
5. कूलर का इस्तेमाल करते है तो उसका पानी साफ रखें।

लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Lifestyle News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here