मानसून की बीमारियों से बचना है तो करें, इन फलों का सेवन

0
491
मानसून की बीमारियों से बचना है तो करें, इन फलों का सेवन
मानसून का मौसम किसे पसंद नहीं होता साल का ये मौसम जितना सुहाना होता है, उतनी ही बीमारियां अपने साथ लेकर आता है।

Monsoon Tips For Health: मानसून का मौसम किसे पसंद नहीं होता साल का ये मौसम जितना सुहाना होता है, उतनी ही बीमारियां अपने साथ लेकर आता है। ऐसे में जरुरत है, सही देख-रेख बरसात के दिनों में हमारे शरीर में एलेर्जी, इंफेक्शन और डायजेशन से जुड़ी जैसी समस्यायें जन्म ले लेती हैं। इनसे बचने के लिए हमारे शरीर को कुछ खास पोषक तत्वों की जरूरत होती है।(Monsoon Tips For Health) ये सभी पोषक तत्व कुछ खास किस्म के मौसमी फलों में ही पाए जाते हैं।

Read Also: Kidney Stone से हैं परेशान तो करें इन चीजों का सेवन, जल्द मिलेगा छुटकारा !

आइए आपको बताते हैं,ऐसे ही कुछ खास फलों के बारे में-

जामुन का करें सेवन : जामुन में कैलोरी की मात्रा कम होती है और यह आयरन, फोलेट, पोटेशियम और विटामिन से भरपूर होते हैं बरसात के मौसम में आने वाला जामुन शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में कारगर है। (Monsoon Tips For Health)मॉनसून के वक्त इसके सेवन से शरीर को बहुत लाभ मिलता हैं।


आलू बुखारे के सेवन से मिलेगा लाभ : आलूबुखारा में विटामिन-सी काफी ज्यादा मात्रा में होता है, जो हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाकर एनीमिया से बचाने का काम करता है। इसमें नैचुरल चीन सोर्बिटोल और प्लांट फाइबर भी पाया जाता है।

Read Also: बालों में पसीने की बदबू से रहते हैं परेशान तो करें ये काम


चेरी से मिलेगा लाभ: चेरी बॉडी में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करती हैं और कैंसर रोधी गुणों से युक्त होती है, साथ ही इसमें में मेलाटोनिन एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में होता है, जो हमारी कोशिका तंत्र को फ्री-रेडिकल्‍स से होने वाले नुकसान से बचाता है।


आड़ू का करें सेवन: आड़ू में विटामिन-A, विटामिन-B, विटामिन-C और कैरोटीन भरपूर मात्रा में होते हैं, जो हमारे इम्‍यूनिटी सिस्टम के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। ये हमारी आंखों और त्वचा के लिए भी बड़ा फायदेमंद होता है। गर्मियों में आड़ू का सेवन जरुर करें।


नाशपाती के सेवन से मिलेगा लाभ : विटामिन से भरपूर नाशपाती से भी शरीर को बड़े फायदे होते हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर को इंफेक्शन से लड़ने की ताकत देते हैं। बरसात के मौसम में बीमार पड़ने का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। ऐसे में नाशपाती शरीर के लिए बड़ी फायदेमंद साबित होगी।

Read more articles on Lifestyle News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here