बरसात में कार चलाते हुए रखें इन बातों का खास ख्याल

0
363
Monsoon Driving Tips
बारिश में कार चलाते समय कुछ खास बातों का हमेशा ध्यान रखना चाहिए।

Monsoon Driving Tips: बरसात के इस मौसम में सफर और भी सुहाना बन जाता है। ऐसे में हमें कार चलाते हुए सावधानी बरतनी चाहिए। मानसून के इस मौसम में कार खराब होने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में ड्राईविंग करते समय कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए।

बारिश के मौसम घूमना सभी को बहुत पंसद होता है, लेकिन अगर आपको कोई जरूरी काम ना हो तो आप ड्राइविंग करने से बचना चाहिए। खासतौर से ऐसी जगहों पर जाने से चाहिएं जहां सड़कें खराब हैं, क्योंकि टूटी सड़कों पर पानी भरने से गड्ढे दिखाई नहीं देते ऐसे में आप हादसे का शिकार बन सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि बरसात के मौसम में ड्राईविंग करते समय किन टिप्स (Monsoon Driving Tips) को फॉलो करके आप अपनी कार और ड्राईविंग दोनों को सुरक्षित कर सकते हैं-

स्पीड पर रखें कंट्रोल-

बारिश के मौसम में लोगों को बेशक आप कार से घूमना काफी पसंद करते हों, लेकिन मानसून में ड्राईविंग करते समय ध्यान रखें कि, कार की गति को हमेशा अपने कंट्रोल में रखें। जिससे कि, ब्रेक लगाने पर आप किसी दुर्घटना का शिकार न बन जायें। साथ ही बरसात में इमरजेंसी में ब्रेक लगाने से बचना चाहिएं।

गीले कपड़े पहनकर न करें ड्राईविंग-

कार में गीले पहनकर कभी न बैठें ऐसे में आप अपनी सीट पर पहले कोई कपड़ा डाल लें फिर बैठें। गीले कपड़े पहनकर कार में बैठने से कार की सीट गीली हो जाएगी और सीलन की वजह से कार में बदबू आने लगती है।

हेडलाइट और टेल लाइट को करें ऑन-

बारिश में कार चलाते समय एक चीज का खास ख्याल रखें कि, आपकी कार की  हेडलाइट और टेल लाइट दोनों को ऑन करलें, जिससे कि, पास से निकलने वाले वाहनों को आपकी कार का अंदाजा हो जाए और आप किसी भी घटना का शिकार होने से बच सकें।

टायर को अच्छी तरह चेक करलें-

मानसून के मौसम में घूमने से पहले अपनी कार के टायर को अच्छी तरह से चेक करलें। अगर आपकी कार का टायर घिस गया है या कमजोर है तो ऐसे में ड्राईविंग से बचें, क्योंकि टायर कमजोर हुआ तो आप कार को बेहतर कंट्रोल नहीं कर पाएंगे और इससे आप किसी बड़ी दुर्घटना का शिकार भी बन सकते हैं। बारिश के दिनों में सड़कों पर फिसलन होती है ऐसे में खराब कंडीशन वाले टायरों के फिसलने का खतरा बड़ जाता है।

जरुरी काम से ही निकलें बाहर-

अगर आप घूमने के शौकीन हैं और बरसात में घूमना आपको बेहद पसंद है, तो ध्यान रखें कि ऐसे में अगर आपको कोई  जरुरी काम है तो ही बाहर निकलें बेहतर होगा कि बारिश में आप कार चलाने से बचें।

बारिश के मौसम में कार से बाहर जाते हुए कुछ और बातों का खास ख्याल रखें-

बारिश के दिनों में कार को किसी ऐसी जगह खड़ा न करें जहां आसपास खंभें, पेड़ आदि हों बारिश के दिनों में खंभों और पेड़ के गिरने की खतरा बड़ जाता है। ऐसे में आपकी कार को नुकसान पहुंच सकता है।

कार को बेसमेंट में खड़ा न करें बारिश के दौरान बेसमेंट में पानी भर जाता है ऐसे में वहां कार में पानी भर सकता है जिससे आपकी कार का खराब होने का खतरा बड़ जाता है।

Read Also: मानसून में कभी न करें इन चीजों को खाने की गलती, पड़ सकता है महंगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here