Men Health Tips: पिता बनना चाहते हैं तो शरीर में कम न होने दें, इस हॉर्मोन की मात्रा

0
144

Men Fertility: संतान सुख किसे नहीं चाहिए। कुछ लोग युवावस्था में कदम रखते ही अपनी शादी और परिवार को लेकर सोचने लगते हैं। दुनिया के सभी लोग जो शादी करते हैं लगभग सभी की अपनी इच्छा होती है कि वह पिता बनें। लेकिन बढ़ती जनसँख्या और संघर्ष के बीच ये चीज़ें मुश्किल होती जा रही हैं। कुछ लोग शादी के बाद अपने बच्चों से महरूम रह जाते हैं। उनका सपना टूट जाता है जिसके चलते वे और भी तनाव में आ जाते हैं।

बहुत सी बातें है जो व्यक्ति को पिता बनने से महरूम रख सकती हैं। आदमी के खान-पान से लेकर उसके रहने और जिंदगी जीने के तरीके तक सभी इस चीज़ को प्रभावित करती हैं, आइए जानते हैं ऐसे कुछ तथ्य जिनकी वजह से आदमी पिता नहीं बन सकता।

पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन की कमी

टेस्टोस्टेरोन (Testosterone) एक हार्मोन का नाम है जो स्त्री और पुरुष दोनों के शरीर में रिलीज़ होता है। यह हार्मोन लगभग पुरुषों के शरीर में 15 वर्ष की आयु से रिलीज़ होने लगता है। इस हार्मोन की वजह से ही पुरुषों के अंदर यौन इच्छा जागृत होती है। इस हार्मोन को कुछ लोगों के शरीर में बुढ़ापे में भी देखा गया है। इस हार्मोन को जवानी का हार्मोन भी कहा जाता है। टेस्टोस्टेरोन उन लोगों के शरीर में लम्बे समय समय तक रिलीज़ होता है जो लोग अपनी डाइट में ड्राई फ्रूट का इस्तेमाल करते हैं। पुरुषों के पिता बनने के पीछे इसकी बहुत बड़ी भूमिका होती है।

एस्ट्रोजन की कमी

एस्ट्रोजन (Estrogen) और एण्ड्रोजन (Androgens) ये भी दोनों हॉर्मोन के नाम हैं, जिसमें एस्ट्रोजन की मात्रा पुरुषों में और एण्ड्रोजन की मात्रा स्त्रियों में पाई जाती है। जिन पुरुषों के शरीर में एस्ट्रोजन की कमी होती है उनके अंदर शुक्राणु कमजोर हो जाते हैं जिस कारण पुरुष पिता नहीं बन पाते हैं। पुरुषों के शरीर में टेस्टोस्टेरोन (Testosterone) और एण्ड्रोजन (Androgens) की कमी ज्यादा फैट वाले खाने और कम सोने से और तनाव लेने से भी हो जाती है।

कैल्शियम की कमी

पुरुषों के लिए शरीर में कैल्शियम (Calcium) की कमी भी बहुत ज्यादा नुकसान करती है। क्योंकि शरीर में बनने वाले शुद्ध प्रोटीन में कैल्शियम (Calcium) की काफी मात्रा पाई जारी है। इसलिए खाने में हमें प्रोटीन और कैल्शियम (Calcium) का इस्तेमाल करना बेहद ज़रूरी है।

हेल्थ सप्लीमेंट

कुछ युवा अपना शरीर को जल्दी हेल्थी सुडौल बनाने के लिए कुछ सप्लीमेंट का इस्तेमाल करते हैं। शुरुआत में जानकारी का अभाव न होने की वजह से वे मार्केट से सस्ते और चीप टाइप के प्रोडक्ट खरीद लेते हैं और खाने लगते हैं जिससे उनका शरीर तो बढ़ता है। जिसमे अधिक मात्रा फैट की होती है इसलिए जिससे बाद में टेस्टोस्टेरोन (Testosterone) लेवल कम हो जाता है और शरीर बेकार होने लगता है और पिता बनने की क्षमता कम होने लगती है। इसलिए कभी भी मार्किट से सप्लीमेंट खरीदते समय ओरिजिनल ही खरीदें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here