घर में लगाएं ये पौधे, बीमारियों से मिलेगा छुटकारा…

घर मे वहीं पौधे लगाएं जो आपको बीमारियों से दूर रखें और घर में सुख-समृद्धि बनाई रखें। चलिए जानते हैं कि ऐसे कौन से पौधे हैं।

0
442
Medicines plants
घर में लगाएं ये पौधे और सेवन कर बीमारियों से मिलेगा छुटकारा...

New Delhi: पेड़ पौधे घर पर आजकल हर कोई रखता है, वहीं कुछ लोग घर में इसलिए पौधे लगात हैं ताकि वो अपने बागीचे या फिर बॉलकनी को सजा सकें। कुछ पौधे दवाईयों (Medicines Plants) और जड़ी बूटियों का काम भी करते है। जैसे हल्दी, अदरक, तुलसी के पत्ते, पुदीना और दालचीनी आमतौर पर खाने में उपयोग किए जाते हैं और वे कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं।

सिर्फ सर्दी और खांसी नहीं है कोरोना के लक्षण, ऐसे करें पहचान

घर में पैड़-पौधे लगाने से अच्छी ऊर्जा आती है और साथ ही आपको शुद्ध हवा पानी मिलता है और आपके आस पास हरियाली भी बनी रहती है। घर मे वहीं पौधे लगाएं जो आपको बीमारियों से दूर (Medicines Plants) रखें और घर में सुख-समृद्धि बनाई रखें। चलिए जानते हैं कि ऐसे कौन से पौधे हैं, जो आप अपने घर में लगा सकते हैं और यह कई रोगों से मुक्ति दिला सकते हैं।

1. तुलसी (Holy Basil)

तुलसी ऐसा पौधा है जो आपके घर में होना जरूरी है। यह पौधा हिंदू धर्म में काफी महत्व रखता है। लेकिन यह सिर्फ धार्मिक महत्व ही नहीं सेहत से जुड़े लाभ भी देता है। तुलसी की खुशबू शरीर में बैक्टीरिया को जाने से रोकता है। यह आपको तनाव से लड़ने की ताकत देता है। सर्दी, खांसी जैसी बीमारियों का इलाज भी करता है।

2. मनीप्लांट (Money Plant) 

मनीप्लांट तो हर कोई आजकल अपने घर में लगाता है, ये आपके आस पास के वातावरण को साफ करता है। इसके साथ ही ये आपके वास्तु के अनुसार भी बहुत अच्छा होता है। घर में मनीप्लांट लगाने से आर्थिक तंगी दूर हो जाती है। मनीप्लांट जितना हरा भरा हो उतना अच्छा होगा, इसे लक्ष्मी का रुप माना जाता है।

3. एलोवेरा (Aloe Vera) 

एलोवेरा को औषधीय के रूप में जाना जाता है। इसके फायदों के बारे में तो आप सभी ने सुना होगा। एलोवेरा आपकी त्वचा, बालों, पेट और पूरी सेहत को अलग-अलग तरह से लाभ पहुंचाता है।

4. पुदीना का पौधा (Mint)

इस पौधे को मिंट भी कहा जाता है। यह कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसकी कई किस्‍में होती हैं, जिससे निकलने वाली गंध मक्खी और मच्छरों को दूर रखती है। ये सबसे ज्यादा पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए फायदेमंद होता है।

5. धनिया (Coriander)

धनिया का प्रयोग रसोई का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसके पत्ते, बीज और बीजों का पाउडर, सब कुछ आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। यह आपके खाने में एक स्वाद जोड़ता है और इसमें कई प्रकार के औषधीय गुण होते हैं। यह पाचन में सुधार करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here