अगर आप भी लंबे समय तक मास्क पहनते हैं तो, हो सकते हैं स्किन इंफेक्शन का शिकार

0
280
Mask Wearing Tips
लंबे समय तक मास्क पहने रहने से, आपको सिक्न प्रॉब्लम का सामना करना पड़ सकता है।

Mask Wearing Tips: कोरोना के इस समय में मास्क पहनना जितना जरुरी है उतना ही जरुरी है ये जानना कि, लंबे समय तक मास्क पहनने से आपको सिक्न प्रॉब्लम का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि मास्क और दो गज की दूरी से आप कोरोना को मात दे सकते हैं लेकिन इसके लगातार लंबे समय तक लगाये रखने सभी आपको कई तरह की दिक्ततों का सामना भी करना पड़ सकता है। इसलिए जरुरी है कि, आप मास्क पहनने से पहले कुछ चीजों का खास ख्याल रखें।

लंबे समय तक मास्क पहने रहना आपके लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है। इससे चेहरे पर जलन, दाने और दाग जैसी समसयाएं सामने आ रही है ऐसे में जरुरी है कि आप अपनी स्किन को हमेशा हाइड्रेट रखें। आइये हम आपको बताते हें कि आप किन उपायों (Mask Wearing Tips) से अपनी स्किन को हाइड्रेट रख सकते साथ ही इन सभी परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं-

जितना हो सके पानी पिएं-

लंबे समय तक मास्क पहने रहने से आप स्किन संबंधी समस्यायों से परेशान हो सकते हैं ऐसे में आप अपनी स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए जितना हो सके पानी पिएं। दिन में करीब 4 से 5 लीटर पानी जरुर पिएं। साथ ही पानी में तुलसी पत्ता डालकर पीयें इससे न केवल आपकी स्किन हाइड्रेट होगी ब्लकि, आपका इम्यून सिस्टम भी मजबूत बना रहेगा।

मास्क से पहले करें मॉइस्चराइजर का प्रयोग-

मास्क से होने वाली स्किन प्रॉब्लम से बचने के लिए मास्क पहनने से पहले आप अपनी स्किन पर अच्छे से मॉइस्चराइजर लगालें। पहले अपनी स्किन को अच्छी तरह धोलें उसके बाद मॉइस्चराइजर को अच्छी तरह फेस पर लगाएं उसके बाद ही मास्क का प्रयोग करें।

पसीने से स्किन को बचाएं-

लबें समय तक मास्क लगाने से फेस पर पसीना आ जाता है, जिससे आपको चेहरे पर दाने, जलन जैसी दिक्कत होने लगती है। इसलिए पसीने से बचने के लिए फेस को अच्छी तरह धोने के बाद ऑयल फ्री क्रीम का प्रयोग करें, ऐसा करने से आपको पसीना नहीं आएगा और पसीने की वजह से होने वाली स्किन प्रॉब्लम से भी आप दूर रहेंगे।

Read Also: वैक्सीनेशन के बाद दिखे ये 5 लक्षण, रिसर्च में हुआ खुलासा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here