सर्दियों में होंठ फटने से हैं परेशान, तो करें ये 4 घरेलू उपाय

सर्दी के मौसम में होंठ फटने की समस्या आम हो जाती है। डॉक्टर्स कहते हैं कि शरीर में पानी की कमी होने के कारण ऐसा होता है।

0
294
Lip Care Tips
सर्दियों में होंठ फटने से हैं परेशान, तो करें ये 4 घरेलू उपाय

New Delhi: सर्दी के मौसम में होंठ फटने की (Health Related Tips) समस्या आम हो जाती है। लोग इस समस्या से परेशान होने लगते है। डॉक्टर्स कहते हैं कि शरीर में पानी की कमी होने के कारण ऐसा होता है। अक्सर सर्दियो में हम पानी पिना कम कर देते हैं, जिसके कारण ही ड्राइनेस स्किन और होंठ फटने (Dry Lips In Winters) की समस्या होती है। अगर सर्दियों में आपको अपने होंठो को खूबसूरत और नर्म बनाना है तो खूब सारा पानी पीएं। इसके अलावा चलिए आपको बताते है कुछ (Lip Care Tips) अन्य उपाय-

डॉक्टर से बिना पूछे ली दवाई, तो भुगतना पड़ सकता है बुरा अंजाम

होंठ को नमी की जरूरत

आपकी त्वचा की तरह ही आपके होठों को भी नमी की जरूरत पड़ती है, इसलिए पानी, फल और सब्जियों को खूब खाएं। बाहर जाते समय हमेशा एसपीएफ युक्त लिप ग्लॉस लगाएं।

ग्ल‍िसरीन-मैट लिपस्टिक

ज्यादा रूखी त्वचा और फटे होठों के लिए ग्लिसरीन बहुत अच्छा घरेलू औषधि के रूप में काम करता है। इसे आप अपने होठों और आंखों के आस-पास के हिस्सों पर लगाएं। अगर आपके होंठ रूखे हैं तो फिर मेट लिपस्टिक लगाने की जगह क्रीम से भरपूर लिपस्टिक लगाएं।

सर्दियों में गले के इंफेक्शन से परेशान हैं तो इन घरेलू उपायों से करे उपचार…

शिया बटर या नारियल तेल

दिन में भी होंठ पर शिया बटर या नारियल तेल आप लगा सकते है। इसमें एसपीएफ के गुण होते हैं। इससे होंठ को पोषण मिलता है। सर्दियों में होंठ को रूखेपन और फटने से बचाने के लिए नियमित रूप से शिया बटर या नारियल तेल लगाए। होठों को अंदर से पोषण देने के लिए नाभि पर भी नारियल तेल लगाया जा सकता है और ये बेहद असरदार उपाय माना जाता है।

एंटीऑक्सीडेंट भी जरूरी

मेकअप विशेषज्ञ के अनुसार विटामिन-ई युक्त लिप बाम एंटी-ऑक्सीडेंट के अच्छे स्रोत होते हैं ये होंठ को मुलायम और गुलाबी बनाए रखते हैं। सर्दियों में फटे होंठों की एक वजह डेड स्क‍िन भी होती है। इसलिए होंठों को स्क्रब करना जरूरी है। स्क्रब आप घर में शहद और चीनी से बना सकते हैं। (Lip Care Tips) शहद होंठ की कोमलता भी बरकरार रखता है और इसे करने से आपकी डेड स्क‍िन की परेशानियों से भी छुटकारा मिलता है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Lifestyle News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here