इन फूड्स को खाने से भी हो सकता है सिरदर्द, अधिक मात्रा में न करें सेवन

0
449

नई दिल्ली: कई बार ऐसा होता है कि खराब खाना खाने से पेट में दर्द शुरू हो जाता है, लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि कुछ फूड्स ऐसे भी होते हैं, जिनका अधिक सेवन करने से सिर में दर्द होने लगता है। ऐसे में जरूरत होती है कि इन फूड्स का इस्तेमाल एक सीमा में किया जाए। चलिए आपको बताते हैं सिरदर्द देने वाले ये फूड्स कौन-से हैं-

कॉफी

Image result for coffee
वैसे तो जब सिर दर्द होता है तो लोग चाय या कॉफी पीते हैं, जिससे सिर दर्द दूर हो जाए, लेकिन बहुत ज्यादा कॉफी पीना भी आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। दरअसल, शरीर में कैफीन की मात्रा अधिक हो या फिर कम, इन दोनों ही परिस्थितियों में लोगों के सिर में दर्द होने लगता है। इसलिए कॉफी कम ही पिएं।

आर्टिफिशल स्वीटनर

Image result for आर्टिफिशल स्वीटनर
जो लोग आर्टिफिशल स्वीटनर या चीनी के बने हुए जैसे- सुक्रालोज, सैकरीन, ऐसपर्टैम जैसी चीजों का इस्तेमाल करते हैं, अगर उनमें से डायबिटीज के मरीज इन चीजों का सेवन करें तो उसके लिए ये ‘सिरदर्द’ बन सकता है।

ऐल्कॉहॉल

Image result for ऐल्कॉहॉल
अक्सर लोग तनाव से मुक्ति पाने के लिए या फिर ऐसे ही किसी भी पार्टी में ऐल्कॉहॉल का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन ये तो सभी जानते हैं कि तनाव को भुलाने के चक्कर में लोग ऐल्कॉहॉल का सेवन कर सिरदर्द को बुलावा देते हैं। जो आपको दिक्कत दे सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here