सुबह देर तक सोने के है कई फायदे, जानिए विस्तार से

0
499
Lifestyle News
भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई व्यक्ति नींद की कमी से जुझ रहा है। ऐसे में वीकएंड में देर तक सोना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

New Delhi: भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई व्यक्ति नींद की कमी से जुझ रहा है। ऐसे में वीकएंड में देर तक सोना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। आखिर देर तक सोना किसे पंसद (Lifestyle News) नही होता, खासकर सर्दियों के दिनों में तो हर इंसान देर तक सोना चाहता है। इसलिएओ थक हार कर चैन की सांस लेने के लिए वीकएंड ही मिलता है और उसपर भी जल्दी उठना भला कौन पसंद करेगा। वैसे तो अक्सर बच्चे ही देर तक सोने की जिद करते हैं लेकिन ऐसा नहीं है बड़े भी अपनी छुट्टी के दिन (Lifestyle News) ज्यादा देर तक सोते हैं। 

मोटापे से है परेशान तो इन घरेलू नुस्खों को करें इस्तमाल

वैसे तो हमारे बड़े-बुजुर्ग कहते हैं कि जल्दी उठने (Lifestyle News) से सेहत दुरुस्त रहती है लेकिन अगर हम आपसे कहें कि देर तक सोने के भी कई फायदे हैं तो आप क्या कहेंगे। जी हां, आपने बिल्कुल ठीक सुना। देर तक सोने के भी कई फायदे है और उनके लिए अच्छी खबर, जो देर तक सोते हैं। देर तक बिस्तर पर पड़े रहना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। हफ्ते भर में जिन लोगों की नींद पूरी नहीं हो पाती वे ज्यादा नींद लेकर अपनी छुट्टी एन्जॉय कर सकते है। 

कुंवारे लोगों को कोरोना से मौत का खतरा ज्यादा, रिसर्च ने किया खुलासा

अध्ययन के अनुसार, 142 लोगों को दो रातों तक 10 घंटे सोने को कहा गया। फिर पांच दिनों तक उन्हें रात में चार घंटे सोने के लिए कहा गया। उसके बाद उनसे एक दिन अतिरिक्त सोने (Lifestyle News) को कहा गया। जबकि अन्य 17 प्रतिभागियों को इस दौरान 10 घंटे की नींद लेने को कहा गया। प्रतिदिन सुबह आठ बजे सभी प्रतिभागियों का 30 मिनट का मूल्यांकन परीक्षण किया गया। पांच दिनों के दौरान अपर्याप्त नींद लेने वालों ने पर्याप्त नींद लेने वालों के मुकाबले थकान और एकाग्रता की कमी के चलते लगातार खराब प्रदर्शन किया। शोध के मुताबिक, नींद का संबंध आपके बेहतर स्वास्थ्य और आपकी सफलता के तौर पर जुड़ा है। अगर आप भरपूर नींद लेंगे तो आप अगले दिन अधिक उत्साह के साथ काम करेंगे और अपने काम में सफल होंगे।

लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें  Lifestyle News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here