आंवला सेहत के साथ खूबसूरती का रखे ख्याल, जानें कैसे…

आंवला सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। सभी गुणकारी मिनरल और विटामिन इसमे मौजूद हैं और ये कई तरह की बीमारियों से हमारा बचाव करता है।

0
376
Amla Benefits
आंवला सेहत के साथ खूबसूरती का रखें ख्याल, जानें कैसे...

New Delhi: आंवला सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना (Amla Benefits) जाता है। सभी गुणकारी मिनरल और विटामिन इसमे मौजूद होते है। इसके पोषक तत्व कई तरह की बीमारियों से हमारा बचाव करते हैं। आंवले को डाइट में कई तरीकों से शामिल किया जा सकता है, जैसे जूस, मुरब्बा, अचार, आवला पावड़र या कच्चा खाने पर शरीर को बड़े फायदे होते हैं।

आंवला में भारी मात्रा में विटामिन-सी (Amla Benefits) पाया जाता है, जो इम्यूनिटी और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने का काम करता है। आंवला कोल्ड, कफ के अलावा शरीर में वायरल और बैक्टीरियल इंफेक्शन नहीं होने देता। इसमें ऐसे तत्व भी पाए जाते हैं जो कैंसर सेल्स से लड़ने का काम करते है वहीं इसका जूस शरीर की सभी प्रक्रियाओं को संतुलित करता है साथ ही कफ, पित्त को भी खत्म करता है। आइए जानते है आंवला से होने वाले फायदे…

सर्दियों में अपनी डाइट में शामिल करें विटामिन-सी, होंगे अनेक फायदे

कोलेस्ट्रॉल पर कंट्रोल (Cholesterol) 

आंवले का जूस नियमित रूप से पीने पर कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है और शरीर स्वस्थ रहता है। इसमें पाया जाने वाला एमिनो एसिड और एंटीऑक्सीडेंट की वजह से दिल सुचारू रूप से काम करता है।

मुंह के छाले (Mouth Ulcers) 

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक आंवले का रस खांसी और फ्लू के साथ-साथ मुंह के छालों के लिए भी बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। आंवले को घरेलू उपाय की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है। दो चम्मच आंवला जूस में दो चम्मच शहद मिलाकर रोज पीने से सर्दी और खांसी में काफी मदद मिलती है। मुंह के छालों से छुटकारा पाने के लिए दो चम्मच आंवले के जूस को पानी में मिलाकर उससे गरारे करें काफी आराम मिलेगा।

सर्दियों में ड्राई हेयर, रूसी से है परेशान तो अपनाए ये तरीका

अस्थमा में फायदेमंद (Asthma)

आंवला सांस की बीमारियों जैसे अस्थमा को सही रखने के साथ-साथ डायबिटीज को भी कंट्रोल करता है. आंवला नियमित रुप से खाने पर पाचनतंत्र भी बिल्कुल सही रहता है। इसमें मौजूद विटामिन-सी को इम्यूनिटी और रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट दोनों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है।

लिवर के लिए फायदेमंद (Liver Benefits) 

आंवला में लिवर को स्वस्थ और सुरक्षित रखने के सारे तत्व पाए जाते हैं। ये शरीर से सारे विषाक्त पदार्थों (Toxic Substances) को बाहर निकालता है।

आवला बालों की जड़ो को मजबूत बनाता है (Hair Growth) 

बालों के लिए आंवला एक दवा की तरह काम करता है। हमारे बालों की संरचना में 99 फीसदी प्रोटीन का योगदान होता है। आंवले में पाया जाने वाला अमीनो एसिड और प्रोटीन बालों को बढ़ाता है,  झड़ने से रोकता है और जड़ों से मजबूत भी बनाता है।

दाग-धब्बों से छुटकारे के लिए आवला लगाए (Skin Care) 

आंवला जूस स्किन ट्रीटमेंट के काम भी आता है। अगर आप  आंवले के रस को रूई में भिगोकर लगाए तो आपको चेहरे के दाग-धब्बों से छुटकारा मिलेगा और चेहरे पर चमक बनी रहेगी।

लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Lifestyle News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here