ग्लोइंग स्किन पाने के लिए इन 5 बातों का रखें ख्याल

सुंदर दिखने के लिए अगर आप मेकअप का सहारा नहीं लेना चाहते तो आपको अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करना होगा।

0
238
Skin Care Tips
ग्लोइंग स्किन पाने के लिए इन 5 बातों का रखें ख्याल

New Delhi: आजकल हर इंसान अपनी त्वचा को लेकर परेशान रहता है। हम अपनी स्किन (Skin Care Tips) को दिन में दो-चार बार धोते हैं, सिर्फ उसे बेदाग और चमकदार बनाने के लिए लेकिन फिर भी स्किन पर दाग धब्बे और मुंहासे बने रहते हैं। कई लोग अपनी स्किन में महंगे क्रीम प्रोडक्ट, क्लींजर यूज करते हैं लेकिन उनका कोई असर नहीं दिखता है।

बालों में नमी बनाए रखने के लिए अपनाएं ये नुस्खे, रुखेपन से मिलेगा छुटकारा

सुंदर दिखने के लिए अगर आप मेकअप का सहारा नहीं लेना चाहते तो आपको अपनी लाइफस्टाइल (Lifestyle News) में कुछ बदलाव करना होगा। जब तक आपकी लाइफस्टाइल ठीक नहीं होगी तब तक आपकी त्वचा में भी बुरा असर पड़ेगा। तो आइए कुछ खराब आदतों के बारे में जानते हैं जिससे आपकी स्किन खराब (Skin Care Tips) हो सकती है।

दिवाली में करवा रही हैं फेशियल, लेकिन है कोरोना का डर, तो रखें इन बातों का ख्याल

1. अक्सर लोग बाहर का खाना पसंद करते है, जो सेहद के लिए बिलकुल भी फायदेमंद नहीं होता है। शरीर पर तो असर पड़ता ही है, वहीं हमारी त्वचा भी खराब होने लगती है।

2. आहार का अच्छा होना अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी है। ऑयली और हाई शुगर फूड‌ स्वास्थ्य और त्वचा दोनों के लिए हानिकारक होता है। कैफीन और कार्ब्स भी त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं इसीलिए एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन (Anti-Oxidant And Vitamin) से भरपूर हेल्दी खाना खाएं।

3. हेल्दी डायट के साथ-साथ एक्टिव रहना भी जरूरी है, रोजाना 30 मिनट पैदल चलने, दौड़ने या व्यायाम करने से ना केवल आप को फिट रहने में मदद मिलती है बल्कि इससे त्वचा बेदाग और हेल्दी हो सकती है।

4. आप जब वर्कआउट करते हैं तो इससे आपके हार्ट की क्षमता बढ़ती है और ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) में सुधार होता है। यह कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करता है, जो आपकी त्वचा को साफ, चमकदार और युवा बनाता है।

5. आजकल लोग शराब और धूम्रपान का सेवन बहुत ज्यादा करते हैं जो कि उनके स्वास्थ्य को बहुत नुकसान पहुंचाता है, धूम्रपान और शराब शरीर के लिए सबसे खराब चीज है। इसके इस्तेमाल से स्किन ड्राय हो जाती हैं और कई प्रकार की परेशानियां आती हैं, जैसे कि मुंहासे, खुजली, त्वचा पर दाग आदि।

लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Lifestyle News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here