अगर लंबी उम्र की है चाह तो खाएं लाल मिर्च, जानें इसके फायदे

अमेरिका के क्लीवलैंड क्लीनिक के अध्ययन में कहा गया है कि अगर आप अपनी लंबी उम्र की कामना करते है तो तीखा जरुर खाए।

0
189
Lifestyle News
अमेरिका के क्लीवलैंड क्लीनिक के अध्ययन में कहा गया है कि अगर आप अपनी लंबी उम्र की कामना करते है तो तीखा जरुर खाए।

Lifestyle News: मिर्च और तीखा खाने वाले शौकीनों के लिए एक अच्छी (Lifestyle News) खबर है। अमेरिका के क्लीवलैंड क्लीनिक के अध्ययन में कहा गया है कि अगर आप अपनी लंबी उम्र की कामना करते है तो तीखा (Lifestyle News) जरुर खाए। इसका नियमित सेवन हृदयरोग और कैंसर से मौत का खतरा कम करने में बेहद असरदार है। 

अगर आपको डायबिटीज है, तो रोजाना ले ये पांच आहार

डॉक्टर बो जू के नेतृत्व में हुए इस शोध में शोधकर्ताओं ने अमेरिका, इटली, चीन और ईरान में 5.70 लाख से अधिक वयस्कों पर हुई उन चार अध्ययनों का विश्लेषण किया, जिनका मकसद मानव सेहत पर लाल मिर्च के असर को आंकना था। उन्होंने पाया कि नियमित (Lifestyle News) रूप से लाल मिर्च का सेवन करने से दिल की बीमारियों के से बचाता है। वहीं, बात अगर कैंसर की करे तो मिर्च प्रेमियों के शरीर में इस जानलेवा बीमारी से बचने की आशंका 23 फीसदी कम रहती है। जू के अनुसार लाल मिर्च में मौजूद ‘कैपसेसिन’ नाम का यौगिक रक्तचाप घटाने में कारगर हार्मोन को बढ़ाने का काम करता है।

यह फ्री-रैडिकल्स के स्वस्थ कोशिकाओं को नुकसान (Lifestyle News) पहुंचाने से भी रोकता है, जो ट्यूमर के पनपने का बड़ा कारण बन सकते हैं। हालांकि, जू ने यह चेतावनी भी दी कि अल्सर सहित पेट के अन्य रोगों से जूझ रहे लोगों को लाल मिर्च के सेवन काफी हद तक बचना चाहिए। साथ ही  खून पतला करने की दवाएं खाने वाले मरीजों और गर्भवती व स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी लाल मिर्च से दुर रहना चाहिए.लाल मिर्च खाने के फायदे:-

साइनस की समस्या से चाहते है निजात तो अपनाए ये 6 घरेलू नुस्खे

1.न्यूजर्सी मेडिकल स्कूल के शोधकर्ताओं ने ‘कैपसेसिन’ को हड्डियों, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द, सूजन व जलन की शिकायत से निजात दिलाने में असरदार माना गया है।

2.परड्यू यूनिवर्सिटी में 2014 में हुए एक अध्ययन में लाल मिर्च न सिर्फ फास्टफूड और मीठे की तलाब घटाने, बल्कि कैलोरी की खपत की दर बढ़ाने में भी कारगर माना गया था।

3.नेचल जर्नल में छपे चीनी शोध में ‘कैपसेसिन’ को मस्तिष्क में एमेलॉयड-बीटा के थक्के जमने से रोकने में कारगर बताया गया था, साथ ही याददाश्त को तेज करने के लिए भी मिर्च कारगार होती है। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Lifestyle News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here