साइनस की समस्या से चाहते है निजात तो अपनाए ये 6 घरेलू नुस्खे

साइनस की समस्या 4 हफ्तों या उससे ज्यादा समय तक भी बनी रहती है। कुछ घरेलू तरीकों से इस समस्या से आराम मिल सकता है.

0
190
LifeStyle News
साइनस की समस्या 4 हफ्तों या उससे ज्यादा समय तक भी बनी रहती है। कुछ घरेलू तरीकों से इस समस्या से आराम मिल सकता है.

साइनस नाक से जुड़ी एक ऐसी परेशानी है जो एलर्जी, बैक्टीरियल इंफेक्शन या कोल्ड की वजह से होती है. सर्दियों के मौसम में साइनस की दिक्कत (LifeStyle News) काफी बढ़ जाती है. साइनस की वजह से सांस लेने में भी तकलीफ महसूस होती है और शरीर में बलगम जमने लगता है जिसकी वजह से पूरे समय सिर में दर्द रहता है. साइनस की समस्या 4 हफ्तों या उससे ज्यादा समय तक भी बनी रहती है। कुछ घरेलू तरीकों से इस समस्या (LifeStyle News) से आराम मिल सकता है. आइए जानते कुछ खास नुस्खे-

घर में इस तरह बनाएं खीरे का साबुन, सर्दियों में मिलेगी दमकती त्वाचा

तीखे मसाले- कुटी मिर्च और तीखे मसालों में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं. जो शरीर से बलगम बाहर निकालने में काफी मदद करते हैं. इसके अलावा एप्पल साइडर विनेगर और नींबू के रस में हॉर्सरैडिश मिलाकर लेने से भी साइनस की समस्या से आराम मिलती है.

हाइड्रेटेड रहें- अक्सर सर्दियों के मौसम में हम पानी पीने (LifeStyle News) से बचते है और तरल पदार्थ की कमी से साइनस की समस्या और बढ़ जाती है. अगर आपको साइनस की समस्या है तो खुद को हमेशा हाइड्रेटेड रखें. आप खूब सारा पानी पिए, बिना चीनी की चाय या जूस पिएं. ये बलगम को शरीर से बाहर निकालने में मदद करते हैं. खास बता यह है कि साइनस की समस्या रहने वालों को एल्कोहल, कैफीन और स्मोकिंग से बचकर रहना चाहिए.

भाप लेना- साइनस को कम करने के लिए भाप लेना चाहिए. एक बर्तन में गर्म पानी करे उसमें पिपरमिंट तेल की 3 बूंदें, रोजमेरी ऑयल की 3 बूंदें और नीलगिरी के तेल की 2 बूंदे डालें. फिर उसे तौलिए से ढंक कर पानी से भाप लें. ऐसा करने के बाद  आपकी बंद नाक खुल जाएगी और आपको हल्का महसूस होगा.

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए इन 5 बातों का रखें ख्याल

हल्दी और अदरक की चाय- हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी (LifeStyle News) पाए जाते हैं. हल्दी और अदरक की चाय बलगम को ढीला करने में मदद करती है और बंद नाक भी खुल जाती है. साइनस की समस्या में हल्दी और अदरक की चाय को सबसे कारगर आयुर्वेदिक उपचार माना जाता है. इसके अलावा, 1 चम्मच शहद के साथ ताजे अदरक के रस को डालकर दिन में 2 से 3 बार ले.

लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Lifestyle News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here