तलाक करता है दिल-ओ-दिमाग पर असर, जानें कैसे

तलाक से गुजरना बेहद चुनौतीपूर्ण है और अब एक नए स्टडी से पता चलता है कि यह मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य खराब करता है।

0
265
lifestyle news
तलाक से गुजरना बेहद चुनौतीपूर्ण है और अब एक नए स्टडी से पता चलता है कि यह मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य खराब करता है।

तलाक (lifestyle news) से गुजरना बेहद चुनौतीपूर्ण है और अब एक नए स्टडी से पता चलता है कि यह मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर निगेटिव प्रभाव डाल सकता है। जानकारी के अनुसार जिन लोगों का हाल ही में तलाक हुआ है वह अन्य लोगों की तुलना में कहीं ज्यादा मासिक और शारीरिक स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से जूझ रहे हैं। इसलिए तलाक ले लेंगे कहना आसान होता है, लेकिन करना नही।

कोरोना से ठीक होने के बाद क्या खाएं और क्या नहीं, जानें पूरी डिटेल

शोध करनेवाला तलाक के मानसिक और शारीरिक प्रभावों की जांच तो कर रहे हैं, लेकिन (lifestyle news) वह अभी तक इन प्रभावों को सटीक रूप से चित्रित करने के अवसर को नहीं भुना पाए हैं। तलाक एक लंबी प्रक्रिया होती है, जिसमें कई देशों में यह प्रावधान है कि तलाक के लिए आवेदन करने से पहले पति-पत्नी को कुछ समय दिया जाता है, जिसकी विभिन्न देशों में अलग-अलग अवधि होती है। हालांकि पति-पत्नी को सोचने-समझने का वक्त भी देती है।

सर्दियों में होंठ फटने से हैं परेशान, तो करें ये 4 घरेलू उपाय

डेनमार्क में कोपेनहेगन (lifestyle news) विश्वविद्यालय के लेखक गर्ट हाल्ड ने कहा, “पिछले अध्ययनों ने तलाक से पहले होने वाली व्यापक अलगाव अवधि के बिना तलाक के प्रभावों की जांच नहीं की है।”
उन्होंने कहा, “हम उन तलाक का अध्ययन करने में भी सक्षम रहे हैं, जिन्हें डेनमार्क में एक तथाकथित ‘तत्काल’ तलाक दिया गया था और औसतन इन तलाक की अर्जी दाखिल करने के पांच दिनों के भीतर ही इनका तलाक हो गया था।”
अध्ययन के लिए, रिसर्ट टीम ने 1,856 बहुत हालिया तलाक पर ‘वास्तविक समय’ डेटा प्राप्त किया, जिसमें तलाक लेने वालों की पृष्ठभूमि, स्वास्थ्य और उनके तलाक से संबंधी विभिन्न महत्वपूर्ण प्रश्न पूछे गए।

लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Lifestyle News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here