ठंड का असर कम करती है अश्वगंधा, जानें कैसे

सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है। इस मौसम में शरीर को बाहर के साथ-साथ अंदर से भी गर्म रखने की जरूरत होती है।

0
271
LifeStyle News
सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है। इस मौसम में शरीर को बाहर के साथ-साथ अंदर से भी गर्म रखने की जरूरत होती है।

LifeStyle: सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है। इस मौसम में शरीर को बाहर के साथ-साथ अंदर से भी गर्म रखने की जरूरत (LifeStyle News) होती है। जैसा की आप जानते है की कोरोना महामारी चल रही है एसे मे सर्दियों का खास ख्याल रखने की जरूरत है। ऐसे में आप कुछ खास जड़ी-बूटियों का सेवन करके खुद को सुरक्षित रख सकते हैं। आज हम आपको बातएंगे ऐसे ही कुछ जड़ी-बूटी के बारे में। आपने अश्वगंधा का नाम तो सुना ही होगा, लेकिन बहुत कम लोगों को ही इसके फायदे के बारे में पता (LifeStyle News) होगा।

सर्दियों में गले के इंफेक्शन से परेशान हैं तो इन घरेलू उपायों से करे उपचार…

अश्वगंधा का सेवन सर्दी के मौशम में काफी फायदेमंद माना जाता है। इसके सेवन से व्यक्ति के अंदर स्फूर्ति देखने को मिलती है। ऐसे में हम आपको आज इसकी चाय बनाने के बारे में बतांएगे।

अश्वगंधा  चाय की रेस्पी-

  • अश्वगंधा पाउडर से एक कप चाय बनाने के लिए आप सबसे पहले डेढ़ कप पानी को गैस पर उबलने के लिए रख दें
  • जब पानी तेज गर्म हो जाए तो उसमें 1 छोटा चम्मच अश्वगंधा पाउडर डालें।
  • इस पानी को तब तक पकाएं, जब तक यह जलकर 1 कप ना रह जाए।
  • आपकी अश्वगंधा चाय तैयार है। इसमें आप शहद मिलाकर भी पी सकते हैं। इसके साथ गुड का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि गुड का प्रभाव काफी गर्म होता है। और अश्वगंधा का प्रभाव भी काफी गर्म होती है।

चेहरे की सुंदरता के लिए लगाएं ये तेल, तेजी से दिखेगा फर्क

अश्वगंधा के फायदे-

  • अगर आप रात में सोते समय करवट बदलते रहते हैं, मतलब आपको अच्छी नींद नहीं आती है। ऐसे में अश्वगंधा का सेवन इस समस्या के लिए फायदेमंद होता हैं।
  • अश्वगंधा का सेवन करने से दिल संबंधित सारी बीमारियां खत्म हो जाती है, क्योंकि इसमें पाए जाने वाले एंटीआक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार होते हैं।
  • अश्वगंधा में पाए जाने वाले एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण लिवर में होने वाली सूजन की समस्या को भी दूर करता है। अश्वगंधा का सेवन सूजन को कम करता है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Lifestyle News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here