LifeStyle: ऑफिस में काम करते समय वजन कम करने के 5 आसान तरीके, आइए पढ़िए यह खबर

0
1091

LifeStyle: एक गतिहीन नौकरी से आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है। लेकिन इन टिप्स से आप अपने काम से समझौता किए बिना आसानी से वजन कम कर सकते हैं।

आज की भागदौड़ भरी संस्कृति के चलन में, काम और कल्याण के बीच संतुलन बनाना एक असंभव कार्य जैसा लग सकता है। वजन कम करना आसान नहीं है, लेकिन जब आप दिन में आठ घंटे या उससे अधिक समय तक ऑफिस में काम करते हैं तो यह और भी कठिन लग सकता है। पूरे दिन डेस्क पर बैठे रहने, जल्दी-जल्दी कुछ न कुछ खाने और कैलोरी से भरपूर स्नैक्स खाने से वजन बढ़ सकता है और आपको इसका एहसास भी नहीं होगा। हालाँकि, ऑफिस में काम करने का मतलब यह नहीं है कि आपको अपने स्वास्थ्य से समझौता करना होगा। इसके बजाय, आप इन सरल युक्तियों को अपने दैनिक जीवन में लागू कर सकते हैं और यदि कम नहीं कर सकते हैं, तो उन अतिरिक्त किलो को नियंत्रित कर सकते हैं।

ऑफिस में काम करते समय वजन कम करने के 5 टिप्स

1. हाइड्रेटेड रहें

ऑफिस में काम करते समय हम अक्सर एक मुख्य बात भूल जाते हैं कि हाइड्रेटेड रहें। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि जल से वजन कम किया जा सकता है। पानी पीना हमारे शरीर के लिए लाभकारी होता हैं, और भूख भी कम लगती है। अपने डेस्क पर पानी की बोतल रखें और पूरे दिन खूब पानी पीने का लक्ष्य रखें। पानी भी कैलोरी से भरपूर सोडा का एक बेहतर विकल्प है।

2. स्वास्थ्यवर्धक नाश्ता पैक करें (LifeStyle)

मीठे नाश्ते को ‘सायोनारा’ कहें और कार्यालय के दौरान खाते समय पौष्टिक वस्तुओं का सेवन करना शुरू कर दें। मेवे, ताजे फल, दही, कटी हुई सब्जियां, ट्रेल मिक्स आदि जैसे स्नैक्स तैयार करें और उन्हें अपने डेस्क पर रखें। इससे न केवल आपको उच्च-कैलोरी स्नैक्स खाने से बचने में मदद मिलेगी, बल्कि वेंडिंग मशीन की वस्तुओं पर खर्च होने वाले पैसे भी बचेंगे।

3.Bring Your Own Lunch

कार्यालय में अपना दोपहर का भोजन स्वयं लाने की आदत बनाएं। हालांकि ऑनलाइन ऑर्डर करना या नजदीकी फास्ट-फूड दुकान पर जाना एक सुविधाजनक विकल्प लग सकता है, लेकिन अपने स्वास्थ्य के लिए संतुलित दोपहर के भोजन की योजना बनाने और पैक करने का प्रयास करें। लीन प्रोटीन, सब्जियाँ और साबुत अनाज जैसे खाद्य पदार्थ शामिल करें।सामग्री और भाग के आकार को नियंत्रित करने के लिए जब भी संभव हो घर का बना भोजन करे।

4. Active रहें (LifeStyle)

अक्सर, कार्यालय की नौकरियाँ गतिहीन होती हैं। और चूंकि हम अपना अधिकांश समय कार्यालय में बिताते हैं, इसलिए ब्रेक लेते रहना और चलते रहना महत्वपूर्ण है। लिफ्ट छोड़ें और सीढ़ियाँ चढ़ें। स्ट्रेचिंग के लिए छोटे-छोटे ब्रेक लें, ऑफिस में घूमें, या कुछ डेस्क व्यायाम करें। इसके अलावा, दैनिक गतिविधि बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण कॉल लेते समय डेस्क पर खड़े रहने या चलने पर विचार करें।

5. माइंडफुल ईटिंग

अपनी भूख और परिपूर्णता के संकेतों पर ध्यान दें। ध्यान भटकते हुए अपने डेस्क पर खाना खाने से बचें और अपने भोजन का आनंद लेने के लिए समय निकालें। धीरे-धीरे खाने से आपको अधिक खाने से रोकने और बेहतर पाचन को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here