सेंधा नमक के फायदे जानकर आज से करने लगेंगे इसका सेवन

0
84

हमारे खाने में अगर नमक न हो तो खाना खाने में बिलकुल मज़ा नहीं आता। नमक खाने से हमारे शरीर में बहुत में बहुत सारी बीमारियां पैदा हो जाती हैं। भारतीय बाजार में कई प्रकार के नमक उपलब्ध हैं जिनमें-सेफद, सेंधा नमक, समुद्री, काला नमक, विदा और रोमाका नमक देखने को मिलता है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि नमक कई व्यंजनों को तुरंत स्वादिष्ट बना सकता है। इसका सेवन करते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि इसकी मात्रा खाने में ज्यादा हो जाए तो भी दिक्कत होती है और शरीर में इसकी मात्रा कम हो तब भी दिक्कत होती है।

इसका अधिक उपयोग हमारे शरीर का रक्तचाप बढ़ा देता है और सेवन कम किया जाए तो रक्तचाप (Blood Pressure) धीमा कर देता है। इसलिए हमें स्वादानुसार ही खाना चाहिए। किसी भी प्रकार के खाद्य वस्तुओं में नमक कम ही मात्रा में पाया जाता है।

डॉक्टर के अनुसार इन सभी नमक की प्रजातियों में से एक सेंधा नमक के सेवन सेहत के बारे में बेहद फायदेमंद है। प्रतिदिन इसके सेवन से शरीर के तीनों दोष- वात, कफ और पित संतुलित रहते हैं। यह एक मात्र ऐसा नमक है जिससे हार्ट (Heart) और आंखों (Eyes) से संबंधित बीमारियां नहीं होती है। आयुर्वेद के अनुसार सेंधा नमक रोज इस्तेमाल करने सेहत बेहद तंदरुस्त रहती है। इसके बहुत से फायदे आज हम आपको बताएंगे।

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) के अनुसार एक वयस्क व्यक्ति को प्रति दिन 5 ग्राम नमक का सेवन करना ज़रूरी है। इसके अलावा यह भी कहा जाता है कि खाने में ऊपर से नमक मिलाने से शरीर में कई प्रकार की बीमारियां नहीं लगती हैं।

​ज्यादा नमक खाने से कौन सी बीमारियां आपके शरीर में अपना घर बना लेती हैं आइये आपको बताते हैं-

  • हार्ट अटैक (Heart Attack)
  • हाई बीपी (High BP)
  • किडनी रोग (Kidney Disease)
  • किडनी स्टोन (Kidney Stone)
  • ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis)
  • पेट का कैंसर (Colon Cancer)
  • स्ट्रोक (Stroke)

​आयुर्वेद (Ayurveda) के अनुसार सेंधा नमक का इस्तेमाल कई तरह से शरीर को रोगमुक्त रख सकता है। यह पचान में सुधार, पेट में सूजन की समस्या को कम करन में बेहद सहायक होता है। यह ठंडक और उर्जा भी प्रदान करता है।

​हार्ट को भी स्वस्थ्य रखता है

आयुर्वेद (Ayurveda) के अनुसार सेंधा नमक (Rock Salt) दिल को स्वस्थ्य रखने का काम करता है। पके हुए खाने में अधिक मात्रा सोडियम पाया जाता है जिससे आपको हृदय से जुड़ी कई समस्याएं जैसे-हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी बिमारियों का अधिक जोखिम बढ़ जाता है ऐसे में सेंधा नमक का उपयोग करना फायदेमंद रहता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here