कंप्यूटर में लगातार काम करने से आखिर क्यों होता है सिर में दर्द ?

लैपटॉप, कंप्‍यूटर ,टीवी और स्‍मार्टफोन पर अधिक समय बिताने से हमारे आंखों पर ज्‍यादा दबाव पड़ने लगता है। इसी वजह से आंखों में थकान और दर्द होने लगता है।

0
332
Tips for Eye Care
कंप्यूटर में लगातार काम करने से आखिर क्यों होता है सिर में दर्द ?

New Delhi: आज कल की बिजी और टेक्नोलॉजी की जिंदगी में बिना कंप्यूटर और मोबाइल के जिंदगी की कल्पना करना मुश्किल ही नहीं बल्कि नामुमकिन सा लगता है। लैपटॉप, कंप्‍यूटर ,टीवी और स्‍मार्टफोन पर अधिक समय बिताने से हमारे आंखों पर ज्‍यादा दबाव (Tips for Eye Care) पड़ने लगता है। इसी वजह से आंखों में थकान और दर्द होने लगता है।

ओवरथिंकिंग से हो सकती हैं बीमारियां, इन बातों का रखें ख्याल

वहीं अगर मोबाइल पास हो तो हर काम आसान लगता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मोबाइल या कंप्यूटर हमारी सुविधा के लिहाज से जितना जरूरी है उतना ही आंखों के लिए हानिकारक (Tips for Eye Care) है। इसलिए आपको अपनी आंखों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। ऐसे में हम आपको बताएंगे ऐसे नुस्खों के बारे में जिन्हें अपनाकर आप आंखों के दर्द और थकान को दूर कर सकते हैं।-

1. ठंडे पानी से आंखों को धोए

अगर आपको ज्यादा वक्त तक कंप्यूटर पर काम करने से आंखों का दर्द महसूस होता है तो आप अपनी आंखों को ठंडे पानी से धोएं ऐसा करने से आंखों को काफी राहत मिलती है और दर्द भी दूर हो जाता है। इतना ही नहीं अगर आप रोजाना तीन बार ठंडे पानी से अपनी आंखे धोएंगे तो इससे आपकी आंखों की रोशनी भी सही रहती है और आंखो में जलन और दर्द की समस्या नहीं होती है।

2. योगा करें

योगा न केवल आंखों की समस्या को दूर करने बल्कि पूरे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए भी किया जाता है। अगर आप रोजाना योगा करते हो, तो अच्छी बात है आप संपूर्ण शरीर से स्वस्थ रहोगे, लेकिन अगर आप योगी नहीं भी करते हैं तो भी आप आंख की समस्या से जुड़े हुए योगा कर सकते हैं। योगा की मदद से आंखों को स्वस्थ रखा जा सकता है और आंखों की थकावट को भी दूर किया जा सकता है।

3. स्वस्थ खाना खाएं

सिर्फ योगा और एक्‍सरसाइज ही नहीं बल्कि खानपान को दुरुस्‍त कर भी आप आंखों की थकान को कम कर सकते हैं। अपने आहार में स्वस्थ खाना खाएं। ऐसा करने से आपकी आंखों की रोशनी भी कम नहीं होगी और आंख से संबंधित कोई समस्या के शिकार भी नहीं होंगे। अपने आहार में दाल, हरी सब्जियों और फलों का सेवन करें।

4. बैठने का तरीका बदले

जो लोग कुर्सी पर बैठकर कंप्यूटर पर काम करते हैं उनके बैठने की दशा भी सिरदर्द का कारण हो सकती है, जो आंखों पर भी असर देती है। अगर आपके बैठने का तरीका ठीक नहीं है तो इससे आपकी गर्दन के पीछे दर्द शुरू हो सकता है। गर्दन का यही दर्द बाद में सिर दर्द का भी कारण बनता है। जिसके बाद आंखों में जोर पड़ने से परेशानी हो सकती है।

5. सही रोशनी में काम करें

खिड़की में से आती सूर्य की तेज रोशनी और कमरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए लगाई गईं लाइट्स आपकी आंखों के लिए नुकसानदायक हैं। इन स्थितियों में काम करने से आंख़ों पर दबाव बढ़ता है। कम रोशनी में आंखों पर दबाब पड़ता है परंतु आवश्यकता से अधिक रोशनी भी आंखों को नुकसान पहुंचाती है। आपने काम करने वाली जगह में रोशनी सफेद रंग की रखें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here