Sugarcane Juice: तेज़ ‘धूप’ में गन्ने के जूस से खिलेगा ‘रूप’, जाने क्या है फायदे

0
280

Sugarcane Benefits: चिलचिलाती धूप में घर से बाहर हो, तो एक गिलास गन्ने का जूस (Sugarcane Juice) पीने पर अमृत जैसा लगता है।

गर्मियों में मिलने वाला गन्ने का जूस कई सारे फायदों से भरपूर होता है। इसकी तासीर ठंडी होती है तो गर्मियों में इसे पीने से बॉडी ठंडी रहती है। इसके अलावा इसमें फाइबर की भी भरपूर मात्रा होती है .

गन्ने का जूस(Sugarcane Juice)बढ़ाता है प्रतिरोधक क्षमता 

गन्ने का जूस रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का भी काम करता है। इम्यून सिस्टम कमजोर होने से शरीर आसानी से किसी भी बीमारी के चपेट में आ जाता है और ये प्रक्रिया चलती ही रहती है इसलिए बहुत जरूरी है इम्यून सिस्टम को मजबूत रखना।

रिसर्ट में ये साबित हुआ है कि गन्ने में हेपाटोप्रोटेक्टिव और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। जो कई तरह के बैक्टीरियल व वायरल संक्रमण से तो बचाता ही है साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत बनाता है।

और भी है कई फायदे(Benefits Of Sugarcane Juice)

  1. गन्ने का रस कैल्शियम और फास्फोरस जैसे मिनरल से भरपूर होता है. गन्ने की मदद से दांतों का इनेमल और दांत मजबूत होते हैं और इससे दांत सड़ने की संभावना भी कम होती है.
  2. गन्ने में फाइबर की मात्रा होती है, जो हमारे शरीर में बढ़ते हुए वजन को कम करने में हमारी मदद करता हैं यह हमारे शरीर से सभी हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को कम करता है.
  3. गन्ना एक तरह का ऊर्जा स्त्रोत है. भीषण गर्मी में गन्ने के रस का एक ठंडा गिलास ऊर्जा देने का काम करता है. गन्ना न केवल आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है बल्कि आपको डिहाइड्रेशन से भी बचाता है.
  4. पोटैशियम से भरपूर गन्ने का रस पेट में पीएच स्तर को संतुलित करता है. पाचन संबंधी समस्याओं से पीड़ित लोग गन्ने के रस का सेवन कर सकते हैं क्योंकि ये पाचक रसों के स्राव की प्रक्रिया को बढ़ाने में मदद करेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here