क्या हैं यूरिन इंफेक्शन के लक्षण ?

यूरिन इंफेक्शन या मूत्र मार्ग संक्रमण की समस्या आज कल अधिकांश लोगों में देखने को मिल रही है। ऐसा मुख्य रूप से अनियमित दिनचर्या के कारण होता है।

0
200
Urine Infection
क्या हैं यूरिन इंफेक्शन के लक्षण ?

New Delhi: कई बार लोगों को पेशाब करते समय जलन या दर्द महसूस होता है। ऐसा किसी संक्रमण के कारण हो सकता है। यूरिन इंफेक्शन या मूत्र मार्ग संक्रमण (Urine Infection) की समस्या आज कल अधिकांश लोगों में देखने को मिल रही है। ऐसा मुख्य रूप से अनियमित दिनचर्या के कारण होता है और इसके साथ में इसकी वजह से व्यक्ति को पेशाब में जलन भी होती है।

टीनएजर्स लड़कियां मेकअप से जुड़ी इन जरूरी बातों का रखें ध्‍यान

मूत्र मार्ग संक्रमण (Urine Infection) का संबंध मूत्र तंत्र प्रणाली से है, इसी कारण इसका सही समय पर इलाज कराना काफी महत्वपूर्ण होता है, नहीं तो यह प्रोस्टेट कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का कारण भी बन सकता है। पेशाब के दौरान जलन या दर्द होने की समस्‍या को डिस्‍युरिया कहते हैं। डिस्‍युरिया में पेशाब करते समय जलन और दर्द होने लगता है। 18 साल से 50 उम्र तक के पुरुषों और महिलाओं में डिस्‍युरिया होना आम बात है।

क्या सर्दी-खांसी है कोरोना के लक्षण? जानिए शोध की जुबानी

पेशाब करते समय दर्द और जलन होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे कि मूत्रमार्ग में संक्रमण (यूटीआई), किसी दवा के सेवन के कारण, ओवरी में सिस्‍ट या गुर्दे में पथरी, योनि में संक्रमण, किसी केमिकल, यौन रूप से संक्रामित संक्रमण, पेल्विक हिस्‍से में रेडिएशन थेरेपी लेने, यूरीनरी कैथेटर। तो आइए, जानते है इस बीमारी का कारण ताकि लोगों को इसकी जानकारी मिल सके और वे इसका सही समय पर इलाज करा सकें।

यूरिन इंफेक्शन के लक्षण क्या हैं?

किसी भी अन्य बीमारी की तरह मूत्र मार्ग संक्रमण के भी अपने कुछ लक्षण होते हैं, जो इसके शुरू होने का संकेत देते हैं। इस प्रकार यदि कोई व्यक्ति इन लक्षणों पर विशेष ध्यान दे, तो वह समय रहते इसकी रोकथाम कर सकता है।

1. बार-बार पेशाब करने जाना यूरिन इंफेक्शन का प्रमुख लक्षण है, जिसमें व्यक्ति को बार-बार पेशाब जाने की जरूरत पड़ती है। आमतौर पर, ऐसा गंभीरता से नहीं लिया जाता है, लेकिन ऐसा करना सही नहीं है क्योंकि यह मूत्रमार्ग संक्रमण का कारण बन सकता है।

2. किसी व्यक्ति को पेशाब करते समय जलन होती है, तो उसे इसकी सूचना डॉक्टर तुरंत देनी चाहिए।

3. कई बार ऐसा भी देखा गया है कि यूरिन इंफेक्शन होने पर कुछ लोगों के पेशाब में खून आता है। ऐसी स्थिति में मेडिकल सहायता लेना समझदारी का कदम हो सकता है।

4. मूत्रमार्ग में संक्रमण ऐसे व्यक्ति को भी हो सकता है, जिसके पेट के निचले हिस्से में दर्द होता है। इसलिए पेट दर्द से पीड़ित व्यक्ति को इसकी जांच तुरंत करानी चाहिए।

5. किसी महिला को पैल्विक दर्द होता है तो यह मूत्रमार्ग में संक्रमण का कारण हो सकता है।


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें और Twitter पर फॉलो करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here