लड़के दिखना चाहते है स्मार्ट तो इन चीजों का इस्तेमाल करें…

लडक़ों की त्वचा सख्त होती है, आइएं जानते हैं कि लड़को को किस तरह अपनी स्किन का खास ख्याल रखना चाहिए।

0
295
Men Skin Care Routine
लड़के दिखना चाहते है स्मार्ट तो इन चीजों का इस्तेमाल करें...

New Delhi: लड़के रफ एंड टफ रहना पसंद करते हैं, इसलिए स्किन केयर (Men Skin Care Tips) जैसी चीजों से दूर भागते हैं। लेकिन त्वचा को खूबसूरत बनाए रखने के लिए उसकी देखभाल करना जरुरी होता है इसलिए आपको एक सही स्किन केयर रुटीन की जरुरत होती है। वहीं अब कुछ लड़के मेकअप करने से भी नहीं शर्माते हैं। वह चेहरे के दाग-धब्बों आदि को छुपाने के लिए ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने लगे हैं।

रूखी त्वचा और बढ़ती उम्र के असर से हैं परेशान, तो अपनाएं ये तरीके

लड़कियों अपने स्किन टोन के हिसाब से ब्यूटी प्रोडेक्ट या होममेड नुस्खे से समय समय पर त्वचा का खास ख्याल रखती है, पर लड़के (Men Skin Care Tips) ऐसा नहीं कर पाते है। जिससे चेहरे पर कई तरह की परेशानी नजर आने लगती है। बदलते मौसम में धूप, तेज हवाओ, पसीने, उमस और बारिश के समय में त्वचा को खास देखभाल की जरूरत होती है। ऐसे में लड़कियों के मुकाबले लडक़ों की त्वचा सख्त होती है, उन्हें अपनी स्किन का खास केयर करने की जरूरत होती है।

आइएं जानते हैं कि लड़को को किस तरह अपनी स्किन का खास ख्याल रखना चाहिए…

1. CTM यानि Cleansing, Toning और Moisturizing हेल्दी स्किन रखने के लिए सबसे जरूरी तत्व हैं। आज कल की फास्ट लाइफ में पॉल्यूशन, धूल, धुंआ और सिगरेट स्मोकिंग की वजह से स्किन खराब होती है। क्लीनिंग में इस बात का ध्यान रखें कि साबुन को पूरी तरह से अवॉइड किया जाए। फेसवॉश या जेल क्लींजर को लगाए। माश्चराइजर स्किन को मुलायम और नरम बनाता है। और Toning से स्किन टोन्ड रहती है।

2. अकसर लड़के सनस्क्रीन का इस्तेमाल कम करते हैं और यही उनके स्किन के लिए खराब हो जाता है। इस बात का खास ख्याल रखें जब घर से बाहर निकलें, बिना सनस्क्रीन लगाएं ना निकलें। सनस्क्रीन सिर्फ टैनिंग से ही नहीं बचाता, बल्कि सूरज की हानिकारक यूवी रेज से भी बचाव करता है।

3. लड़को के लिए पपीता का पैक भी बेस्ट ऑप्शन होता है। इसके लिए आप पपीते के पेस्ट में नींबू का रस और एक चम्मच दूध मिक्स करके अपने चेहरे पर लगा सकते है, जिससे बाद हल्के हाथों से अपनी त्वचा को स्क्रब करें। आधे घंटे बाद चेहरे को ठंडे पानी से धोएं इससे चेहरे की त्वचा खूबसूरत हो जाएगी।

4. लड़को की आंखो के नीचे जल्दी झुर्रियां (Wrinkles) पड़ती है। आंखों के नीचे की स्किन में Oil Glands कम होते हैं, साथ ही इस एरिया में पसीना भी कम आता है। यही वजह है जो इस हिस्से में झुर्रियां पड़ते हैं। इस हिस्से को हाइड्रेड करने के लिए अच्छी Eye Creams का इस्तेमाल करना चाहिए, जिसे सुबह और रात को सोने से पहले लगाने से झुर्रियां से बचाव हो सके।

5. लड़को को अपनी स्किन से बाल हटाने के लिए शेविंग करनी पड़ती है। शेविंग करने से बाल को साफ हो जाते हैं लेकिन चेहरे की त्वचा पर जलन, रैशेज और कभी-कभी मुंहासे भी हो जाते हैं। ऐसे में पुरुषों को भी एक खास स्किन केयर रुटीन की जरुरत होती है। ऐसे में आप केले के मेश का इस्तेमाल कर सकते है, जिससे स्किन सॉफ्ट बनती है। इसके लिए आप एक कटोरी में केले को मैश करें। इसमें थोड़ा सा गुलाबजल डालकर अपने चेहरे पर लगा सकते है।

ये भी पढ़े- आंखों को स्वस्थ रखने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here