करवा चौथ पर रहना है स्वस्थ तो करें इन चीजों का सेवन

करवा चौथ त्योहार बेहद महत्वपूर्ण होता है। पूरा दिन भूखी-प्यासी रहकर अपने पति की लंबी उम्र की कामना करती है

0
329
karwa chauth 2020
करवा चौथ त्योहार बेहद महत्वपूर्ण होता है। पूरा दिन भूखी-प्यासी रहकर अपने पति की लंबी उम्र की कामना करती है।

New Delhi: हर सुहागन महिला के लिए करवा चौथ (karwa chauth 2020) त्योहार बेहद महत्वपूर्ण होता है। इसमे सभी महिलाएं पूरा दिन भूखी-प्यासी रहकर अपने पति की लंबी उम्र की कामना करती है, अच्छे स्वास्थ्य की भी कामना करती है। इस व्रत में भूखा रहना तो थोड़ा आसान होता है, लेकिन बिना पानी के रहना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आप ऐसी चीजों का सेवन कर सकती है, जिससे शरीर में ऊर्जा बनी रहे और पानी की कमी भी ना हो। करवा चौथ (karwa chauth 2020) की सरगी में आप कुछ ऐसी चीजों का सेवन करें, जिसे खाने से आपको दिनभर प्यास नहीं लगेगी। ऐसे में आप अपना व्रत सही तरीके से रख सकती है। 

इस दिन मनाया जाएगा करवा चौथ, जानें व्रत से जुड़ी सारी जानकारी सिर्फ एक ही क्लिक में…

नींबू पानी-

नींबू में विटामिन-सी पाया जाता है। करवा चौथ (karwa chauth News in hindi) का व्रत रखने से पहले सुबह सरगी में आप नींबू पानी जरूर पीएं, इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और शरीर दिनभर हाइड्रेटेड रहेगा। 

सलाद का सेवन-

सलाद के सेवन से शरीर में पीना की मात्रा (karwa chauth News in hindi) कम नही होती। व्रत के समय सलाद का सेवन करना बेहद जरुरी है। अलग-अलग सब्जियों से तैयार सलाद भूख और प्यास लगने की परेशानी से बचा जा सकता है। साथ ही चेहरे पर ग्लो आने के साथ वजन भी कम नही होगा। 

सेब खाए-

सेब में विटामिन, फाइबर, कैल्शियम, एंटी-ऑक्सीडेंट (Karwa Chauth Samagri) अधिक होता है। सेब का सेवन करने से शरीर में पानी की कमी पूरी होती है। सेब शरीर में आयरन की कमी को पूरा करता है। करीब 80 प्रतिशत पानी होने की वजह से बार-बार प्यास लगने की परेशानी से बचा जा सकता है। साथ ही बीमारियों के लगने का भी खतरा कम रहता है। 

सुबह देर तक सोने के है कई फायदे, जानिए विस्तार से

पालक-

पालक शरीर में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट्स (Karwa Chauth Samagri) की कमी को पूरा करता है। पालक का सेवन आपको  हाइड्रेटेड रखने में मदद करेगा।‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌ साथ ही इम्यूनिटी बढ़ाने में भी कारगार साबिता होता है।  

नारियल पानी-

नारियल पानी सेहत के लिए फायदेमंद होता है, इसमें करीब 95 (Karwa Chauth Samagri) प्रतिशत पानी होता है। नारियल पानी पीने से बार-बार प्यास लगने की परेशानी दूर रहेगी। साथ ही व्रत के दौरान आपके शरीर में दिनभर एनर्जी रहेगी। 

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें और Twitter पर फॉलो करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here