कहीं शरीर में तो नहीं हो रही विटामिन के कमी, इन फूड्स में होता है भरपूर Vitamin K

0
272

Vitamin K Food: इंसान के शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए कई प्रकार की चीज़ों की आवश्यकता होती है। जिसमें विटामिन से लेकर और भी कई तरह के पोषक तत्वों नुट्रिशन की आवश्यकता होती है। जिसमें विटामिन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, माइक्रोन्यूट्रिएंट्स आदि जैसे तत्व शामिल होते हैं। ये सारे तत्व फलों, सब्जियों और हर्ब्स से भी मिल जाते हैं। हर मौसम की सब्जियों और फलों में आपको हर तरह की विटामिन नहीं मिल सकते है।

इसलिए मौसम के हिसाब से बदल-बदल कर खाते रहना चाहिए। Vitamin K को बहुत ही कम लोग अपने खाने में ले पाते है जिसकी कमी से शरीर में कई तरह की कमियां आने लगती हैं। आपको बताएंगे कि किस तरह आप अपनी डाइट में ही इस विटामिन को ले सकते हैं।

इन फूड्स में होता है विटामिन के

खाने वाली हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे ब्रोकली, पत्तागोभी, कीवी, अंगूर (vitamin k fruits), सोयाबीन और ऑलिव ऑयल शामिल हैं विटामिन उनमें भरपूर मात्रा में विटामिन के पाया जाता है। इसके अलावा लाल और पीले रंग की सब्जियां जैसे शिमला मिर्च, टमाटर और गाजर में भी ये प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

सबसे ज्यादा विटामिन के की कमी नवजात शिशु में होती है। जबकि वे इस तरह की सब्जियां नहीं खा सकते इसलिए उन्हें इस विटामिन की पूर्ति के लिए सप्लीमेंट्स दिए जाते हैं या फिर कई बार इंजेक्शन दिया जाता है।

Vitamin K हार्ट डिजीज से बचाने का भी काम करता है क्योंकि इसकी वजह से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा बना रहता है। इसकी कमी हो जाने पर शरीर में चोट लग जाने से शरीर से रक्त का थक्का बनना बंद हो जाता है और रक्त लगातार बहता रहता है।

आपको बता दें कि Vitamin K हर दिन 1 माइक्रोग्राम प्रति किलो पर ज़रूरत पड़ती है। एक स्वस्थ्य व्यक्ति को अपने शरीर के हिसाब से लेनी चाहिए।

विटामिन के कमी से होने वाले रोगों में सबसे बड़ी दिक्क्त रक्त का थक्का न बनना होती है। इसकी कमी सबसे अधिक महिलाओं में प्रेग्नेंसी के दौरान होती है। नवजात शिशुओं में भी इसकी बहुत कमी होती है। रक्त में आयरन की कम ज्यादा मात्रा भी इस विटामिन को प्रभावित करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here