New Delhi: सुबह-सुबह चाय की एक प्याली नींद खोलने से लेकर मूड को तरोताजा करने तक का काम कर जाती है। बचपन में पढ़ते वक्त नींद से छूटकारा, सिरदर्द होना, थकान मिटाने के लिए और दोस्तों के साथ गपशप करते वक्त भी चाय की ही जरूरत महसूस होती है। तो आज दुनियाभर में अंतरराष्ट्रीय (International Tea Day 2021) चाय दिवस मनाया जा रहा है।

Also Read: बच्चों को Corona Virus से बचाने के लिए इन बातों का रखें ख्याल

International Tea Day 2021 का उद्देश्य दुनिया भर में फैली गरीबी और कुपोषण में चाय के अमूल्य योगदान के प्रति जागरूकता बढ़ाने और इसके महत्व को हर इंसान तक पहुंचाने के लिए इस दिन को मनाया जाता है। 2019 में एशियाई देशों के दुनिया में चाय उद्योग की वृद्धि को देखते हुए संयुक्त राष्ट्र की आम सभा ने हर साल 21 मई को अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस मनाने का फैसला किया था।

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में पेट से संबंधित कई तरह की समस्या हो जाती है। ऐसे में हर्बल तरीके से बनी चाय पेट की कई परेशानियों को दूर करने के लिए बेहद असरदार मानी जाती है। दुनियाभर में कई तरह की हर्बल चाय पाई जाती है, जिनमें पुदीना चाय, अदरक वाली चाय ,हल्दी वाली चाय, सौंफ वाली चाय, तुलसी शामिल है।

Also Read: क्या गर्मियां आपके घर का बिजली बिल बढ़ा देती है, अगर हां…तो अपनाएं ये ट्रिक

आज अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस जानते है चाय से होने वाले फायदे के बारें में-

1. बालों को रखे चमकदार
2. सन बर्न से बचाए
3. पेट दर्द की समस्या करें दूर
4. इंजेक्शन का दर्द होगा दूर
5. मुहासों की करे छुट्टी
6. पैरों को भी बनाएं सुंदर और फ्रेश
7. आंखों को बनाएं सुंदर

Read More Articles on Health Tips in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. YouTube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here