Influenza Virus: H3N2 वायरस आप भी चाहते हैं बचना? डाइट में इन चीजों को करें शामिल…

0
340
Influenza Virus: H3N2 virus you also want to avoid? Prime news
Influenza Virus: H3N2 virus you also want to avoid? Prime news

Influenza Virus: इन्फ्लूएंजा वायरस के H3N2 वेरिएंट का खतरा भारत में अपने पैर पसार रहा है। पश्चिमी UP में बारिश के चलते मौसम में परिवर्तन हुआ है। जिसके कारण ठंडक बढ़ रही है। इस बदलाव के कारण  इसके मामलों में भी बढ़ोतरी की आशंका जताई जा रही है। इस वायरस के बचाव के लिए आपकी इम्यूनिटी मजबूत होना बहुत जरूरी है। इन चीजो के खाने से आप अपनी इम्यूनिटी को मजबूत करने का काम करती हैं।

डाइट में इन चीजों को करें शामिल Influenza Virus

अदरक- अदरक अक्सर खांसी और गले में खराश होने पर खाया जाता है। क्योंकि इसमें कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो कि आपको  कई तरह के इंफेक्शन से बचा सकते हैं। स्टडीज में पाया गया है कि, अदरक White Blood Cells के उत्पादन को बढ़ाकर इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है। जिससे बीमारियों और इंफेक्शन से लड़ने में मदद करता है।

हल्दी- हल्दी एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इसका इस्तेमाल सदियों से दवाई के तौर पर किया जाता है। इसमें करक्यूमिन नाम का कंपाउंड पाया जाता है। जो कि इम्यूनिटी को बढाने का काम करता है। जिससे इंफेक्शन के साथ-साथ बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है।  इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने के लिए आप हल्दी को अपनी डाइट में शामिल जरूर करें।

लौंग– लौंग में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने में लाभकारी होते है, इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। इसी के साथ इसमें एंटी बैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं जिससे बैक्टीरिया और वायरस को बढ़ने से रोकने में हमारी मदद करते है।

Gold Price Update:सोना खरीदने का बढ़िया मौका, 600 रुपये से ज्यादा गिरा रेट ! ये भी पढे़

दालचीनी– दालचीनी में कई सारे औषधीय गुणों से भरपूर होती हैं। इसके अलावा यह एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है। यह इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने का काम करती है। यह शरीर में किसी वायरस की ग्रोथ को रोकने के लिए किया जाता है।

मेथी दाना- मेथी के बीज में सैपोनिन, फ्लेवोनोइड्स और अल्कलॉइड्स जैसे गुण पाए जाते हैं। इसको खाने से इम्यूनिटी-बढ़ाने में मदद मिलती है। मेथी White Blood Cells के उत्पादन को बढ़ाती हैं। जो, कि इंफेक्शन और बीमारियों से लड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। मेथी के बीज का उपयोग आयुर्वेद और अन्य पारंपरिक चिकित्सा प्रणालियों में इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए किया जाता है।

prime news इसकी पुस्टि नहीं करता है। इसके इस्तेमाल से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here