Immunity Booster Juice: ये जूस है बेहद फायदेमंद, पिएं और बढ़ाएं अपनी इम्यूनिटी

इन इम्यून बूस्टर जूस पर कई सारे वैज्ञानिक शोध भी हो चुके हैं जिनसे पता चलता है कि इनसे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।

0
473
Immunity Booster Juice

New Delhi: मौसम बदलते ही शरीर में कई तरह के बदलाव होने लगते है और यह आसानी से किसी भी तरह के फ्लू की चपेट में आने लगता है। खासतौर से कमजोर इम्यूनिटी (Immunity Booster Juice) वाले लोग आसानी से किसी भी वायरस या बीमारी का शिकार हो जाते हैं। इसी बीच दुनियाभर में चल रहे कोराना वायरस की चपेट में आने वाले ज्यादातर लोग भी वही हैं जिनका इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर है।

भुलकर भी खाली पेट इन चीजों का सेवन ना करें, हो सकती हैं ये परेशानी

शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खान-पान का अच्छे से ध्यान रखने बेहद जरूरी है। सब्जियों और फलों के अलावा कई तरह के जूस (Immunity Booster Juice)  भी शरीर की क्षमता को बढ़ाने का काम करते हैं। इन इम्यून बूस्टर जूस म्यूनिटी सिस्टम बड़ाने में बेहद फायदेमंद साबित हुए है इन  (Immunity Booster Juice) पर कई सारे वैज्ञानिक शोध भी हो चुके हैं जिनसे पता चलता है कि इनसे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।

तो आइए जानते हैं इन जूस के बारे में-

पालक और केल जूस (Spinach And Kale Juice)

हरी सब्जियों में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। पालक और केल जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां शरीर के लिए बहुत फायदेमंद हैं. डॉक्टर्स भी नियमित रूप से इन सब्जियों को खाने की सलाह देते हैं. इन दोनों को मिलाकर तैयार किया गया जूस शरीर को अंदर से मजबूत बनाता है। इसे बनाने के लिए जूसर में 2 कप कटी पालक और 1 कप कटी हुई केल और 1 कप पानी डालें। जूसर को करीब 5 से 6 मिनट तक चलाएं। आपका जूस तैयार है। अब इसे ग्लास में डालकर पिएं।

टमाटर का जूस (Tomato Juice)

इम्यूनिटी बढ़ाने में टमाटर बहुत कारगर है। टमाटर में फोलेट की मात्रा पाई जाती है जिसकी वजह से शरीर में किसी भी संक्रमण को बढ़ने से रोकता है। शरीर को अंदर से मजबूत बनाना है (Healthy Diet Tips in Hindi) तो डाइट में टोमैटो जूस शामिल करें। इसे बनाने के लिए टमाटर के छोटे-छोटे टुकड़े जूसर में डालें। करीब 5 मिनट तक जूसर चलाएं। ग्लास में जूस निकालकर ऊपर से नमक डालें और पिएं।

अंगूरफल और चकोतरी का जूस (Orange And Grapefruit Juice)

ऑरेंज और ग्रेपफ्रूट का जूस सिस्टम को बूस्ट करने के लिए बहुत कारगर माना जाता है। विटामिन सी से भरपूर होने के कारण यह जूस त्वचा में निखार भी लाता है। इसे बनाने के लिए ग्रेपफ्रूट और संतरे को जूसर में डाल दें और इन्हें 4 मिनट तक जूसर में चलाएं। जूस बनने के बाद इसे एक ग्लास में डालकर पिएं।

तरबूज जूस (Watermelon Juice)

तरबूज में विटामिन ए विटामिन सी मैग्नीशियम और जिंक जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह जूस इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। ये जूस मांसपेशियों में दर्द को भी दूर करता है। इसे बनाने के लिए तरबूज को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। जूसर में डालकर 5 मिनट के लिए घुमाएं. जब जूस तैयार हो जाए तो, इसमें एक चुटकी नमक मिलाकर पिएं।

गाजर और अदरक (Carrot and Ginger Juice)

गाजर और अदरक से बना जूस इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। इन दोनों को मिलाकर बने जूस में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई (Vitamin A, Vitamin C, Vitamin E) के साथ-साथ आयरन और कैल्शियम जैसे मिनरल्स भी पाए जाते हैं। गाजर, अदरक को अच्छे से धोकर जूसर जार में डाल दें और ऊपर से पानी डालें. करीब 5 मिनट तक जूसर चलाएं. हल्ला नमक डालकर इसका सेवन करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here