Weight Loss Tips: बढ़ते वजन और सूजन को करना है कम तो अपनाएं ये तरीका

आपके घर में ही एक ऐसी चीज़ होती है जो आपको शरीर की कई दिक्कतों से छुटकारा दिला सकती है। काफी फायदेमंद साबित होती है ।

0
109
Weight Loss Tips
Weight Loss Tips | आपके घर में ही एक ऐसी चीज़ होती है जो आपको शरीर की कई दिक्कतों से छुटकारा दिला सकती है। काफी फायदेमंद साबित होती है ।

सर्दियों में लोगो को कई शारीरक समस्याए हो जाती है, जिसके चलते काफी परेशनी भी झेलनी पड़ती है। ऐसे में आपका किचन आपके लिए वरदान साबित होती है। आज के वक़्त में लोगों को ज्यादातर बढ़ते वजन (Weight Loss Tips) की समस्या का सामना करना पड़ता है। साथ ही शरीर के कई हिस्सो पर सूजन देखने को मिलती है। ऐसे में आपके घर में ही एक ऐसी चीज़ होती है जो आपको शरीर की कई दिक्कतों से छुटकारा दिला सकती है। आपके किचन की रानी लौंग आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होती है ।

ये तो हम सब ही जानते है की लौंग हर घर की किचन में होती है और कई ऐसी चीज़ भी हम इस्तेमाल करते है जिसमें लौंग पाई जाती है। ऐसे में लौंग के फायदे कितने और क्या-क्या होते है। इस बात से ज्यादातर लोग वाकिफ है। लेकिन कई ऐसे फायदे भी है जिसे आप भी नहीं जानते…

लौंग कितनी फयदेमंद होती है

लौंग कई स्वास्थ्य लाभों से भरी होती है। इसका मसाला ज्यादातर हर भारतीय रसोई में प्रयोग करते है। इसमें फाइबर, विटामिन सी, मैंगनीज और एंटीऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में होती है। ये हम सब जानते है की दांतों की समस्या के लिए लौंग का इस्तेमाल किया जाता है। रोजाना की चाय में भी लौंग के मसाले का प्रयोग किया जाता है। क्योंकि ये आपकी बॉडी को सेहतमंद बनाता है।

लौंग के क्या-क्या फायदे हो सकते है?

  • लौंग आपके दांतो की समस्याओ से राहत दिला सकता है
  • डायबिटीज रोगियों के लिए भी लौंग लाभदायक होता है। डायबिटीज रोगी अपनी डाइट में लौंग को शामिल कर सकते हैं क्योंकि ये हेल्दी डाइट के साथ मिलकर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है।
  • लौंग में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो आपको इंफेक्शन और हानिकारक बैक्टीरिया से बचा सकते हैं।
  • एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है जो आपको ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने और सूजन को कम करने में भी सहायता देती है

कैसे और कितनी मात्रा में लौंग का करे सेवन

सर्दियों के मौसम में अगर आप लौंग का इस्तेमाल कर रहे है और अपनी डाइट में शामिल करते है तो ये आपके लिए बेस्ट रिजल्ट भी देता है। अगर आप लौंग के पानी को अपनी डाइट (Weight Loss Tips) में शामिल करते है तो ये आपके लिए काफी फयदेमंद होता है। 2 से 4 लौंग को रातभर एक गिलास पानी में भीगकर रखे और सुबह खाली पेट इसका सेवन करे, इससे आपका वजन भी घटेगा, साथ ही ये शरीर की सूजन को भी काम करता देगा।

तेज़गति से वजन घटाए 

अगर आपको तेज़ गति से अपना वजन कम करना है तो आपके लिए लौंग बेहद लाभदायक साबित होगा। आपको बस तीन अद्भुत मसालों का पाउडर बनाना है और हर सुबह पानी के साथ पीना है। लौंग, दालचीनी और जीरा से एक पेय तैयार कर सकते हैं। इन तीनों मसालों को भूनकर इनका पाउडर बना लें और एक बड़ा चम्मच लें और एक गिलास पानी में उबाल लें, हर रोज सुबह-सुबह इसका सेवन करें। इससे आपका वजन तेजी से घटने लगेगा। 

Also Read: हर रोज रहना है तरोताजा और खुश तो नाश्तें में शामिल करें ये चीजें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here