हर रोज रहना है तरोताजा और खुश तो नाश्तें में शामिल करें ये चीजें

भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों में तनाव और चिंता जैसी मानसिक स्वास्थ्य की दिक्कते बढ़ती जा रही है। यही वजह है कि पहले की तुलना में लोगों में अब कम खुश रहते है।

0
214
Healthy Lifestyle Tips
भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों में तनाव और चिंता जैसी मानसिक स्वास्थ्य की दिक्कते बढ़ती जा रही है। यही वजह है कि पहले की तुलना में लोगों में अब कम खुश रहते है।

भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों में तनाव और चिंता जैसी मानसिक स्वास्थ्य (Healthy Lifestyle Tips) की दिक्कते बढ़ती जा रही है। यही वजह है कि पहले की तुलना में लोगों में अब कम खुश रहते है। मानसिक रोग विशेषज्ञों की माने तो ज्यादातर लोगों में सेरोटेनिन की कमी देखने को मिलती है, जिसके कारण उनका खुश रहना मुश्किल हो जाता है। अगर आपके साथ भी ऐसा है तो आप सुबह के वक्त ऐसी चीजें खाएं जिससे आप दिनभर तरोताजा और खुश रह सकते है।

विशेषज्ञों की मानें तो आहार और जीवनशैली में बदलाव करके सेरोटेनिन की कमी को पूरा किया जा सकता है। इसके अलावा व्यायाम करने से भी सेरोटेनिन को सही किया जा सकता है। आइए ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में जानते है।

हर रोज खाएं अंडे

2015 के अध्ययन के हिसाब से पता चलता है कि अंडे खाने से प्रोटीन की मात्रा बढ़ जाती (Healthy Lifestyle Tips) है। जिससे खुशी वाले हार्मोन भी बढ़ते है। सेरोटोनिन का उत्पादन भी बढ़ता है। इसलिए नाशते में हर रोज इसका सेवन जरुर करें।

टोफू औऱ सोयाबीन का करें सेवन

आपको बता दें टोफू, सोया से बना होता है। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है। सोया मिल्क की लोकप्रियता काफी बढ़ी है और इसे शाकाहारी लोगों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। हार्मोन को सही रखने के लिए सोया मददगार साबित होता है।

अपनी दिनचर्या में नट्स का करें सेवन

नट्स और सीड्स ट्रिप्टोफैन और प्रोटीन के प्राकृतिक स्रोत माना जाता है। इसे आप नाशते में सूखे मेवे या सीड्स के साथ सेवन कर सकते है। अखरोट और बादाम जैसे मेवे सेहत के लिए लाभदायक माने जाते हैं।

Also Read: Diabetes Health Tips: Diabetes पेशेंट के लिए हल्दी कैसे बनी रामबाण औषधि आइए जानते हैं …

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here