रात में नहीं आती है नींद? तो अपनाएं ये उपाय, जल्द दिखेगा असर

अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं जिन्हें रात में निंद की समस्या हैं, तो चलिए आज हम आपको कुछ उपाय बताएंगे-

0
600
Home Remedies For Good Sleep
रात में नहीं आती है नींद? तो अपनाएं ये उपाय, जल्द दिखेगा असर

New Delhi: आजकल के समय में लोगों की लाइफस्टाइल इतनी बिजी हो गई है कि इससे लोगों के दिमाग में स्ट्रेस का लेवल काफी बढ़ गया है। वहीं देशभर में फैल रही महामारी ने भी लोगों को टेंशन में डाल दिया है। रात में अच्छी नींद (Home Remedies For Good Sleep) आने से आपकी दिनभर की सारी थकान मिट जाती है। लेकिन कुछ लोग ऐसे हैं जिन्हें रात में नींद नहीं आती हैं। जिससे काफी समस्या का सामना करना पड़ता है।

क्यों मनाया जाता है ये दिन, जानें कहानी

अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं जिन्हें रात में निंद की समस्या हैं, तो चलिए आज हम आपको कुछ उपाय बताएंगे जिससे आपको बेहद फायदा होगा और आपको कि किसी भी दवाई का सहारा नहीं (Home Remedies For Good Sleep) लेना पडे़गा। तो आइए जानतें है-

1. गर्म दूध और दालचीनी

दूध में ट्रिपटोपॉन होता है जो कि नींद को बढ़ाने में मदद करता है। रोजाना सोने से पहले गर्म दूध का सेवन करने से अच्छी नींद आती है। आर चाहे तो इसमें आधा चम्मच दालचीनी का पाउडर मिलाकर भी पी सकते हैं।

2. तेल मालिश

सिर और पैर पर सरसों के तेल से मालिश करने से भी अच्छी नींद आती है।

कोरोना से है बचना तो इन 2 चीजों का रखें ख्याल…

3. दिनचर्या करें सही

यह एक बहुत ही जरूरी उपाय है. समय पर सोने के लिए बिस्तर पर जाना अच्छी नींद के लिए आवश्यक है. अगर समय पर सोने की कोशिश नहीं करेंगे तो अनिद्रा की समस्या और बढ़ सकती है.

4. जीरा

सोने से पहले जीरे की चाय अच्छी नींद लाने में मदद करती है। इसके अलावा दूध में एक चम्मच जीरा पाउडर और एक केले को मसलकर डालकर रात को सोने से पहले खाएं।

5. हर्बल चाय

अच्छी नींद के लिए कैफीन और एल्कोहोल से परहेज करना बेहद जरूरी है। आप रात में सोने से पहले हर्बल चाय पाएंगे तो आपको अच्ठी निंद आने में मदद मिलेगी।

लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Lifestyle News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here