Hiccups Treatment Tips: नहीं रुक रहीं हिचकियां तो अपनाएं ये नुस्खे, तुरंत मिलेगा आराम।

0
226

Hiccups Treatment Tips: हिचकी (Hiccups) एक आम समस्या है, जिसकी वजह से कभी-कभार लोगों को बहुत दिक्कत का सामना करना पड़ता है। ऐसा माना जाता है कि हिचकी कोई बड़ी समस्या नहीं है लेकिन ये अधिक समय तक होने लगे तो एक गंभीर समस्या का रूप ले लेती है। आमतौर पर ये कुछ ही दिनों में ठीक हो जाती है लेकिन कुछ मसलों में ये देर तक बनी रहती है।

कभी-कभी आप किसी मीटिंग में बैठे हैं और आपको हिचकी आनी शुरू हो जाती है तो ये आपको प्रभावित कर सकती है। एक समस्या बन जाती है।

इन कारणों से आती है हिचकी ?

विज्ञान की भाषा में कहें तो हिचकी तब आती है, जब डायाफ्राम और पसलियों के बीच स्थित इंटरकोस्टल मांसपेशियों का अचानक संकुचन हो जाता है। फिर यही संकुचन ऐंठन के रूप में जब गले से टकराता है जिससे हिचकी की आवाज़ के साथ हल्का झटका लगता है। वहीं दूसरी तरफ पूर्वजों की मान्यता है कि जब कोई गहराई से याद करता है तो हमें हिचकी आती है। लेकिन ये साबित नहीं हो पाया है।

हिचकी रोकने के उपाय क्या है?

वैसे तो हिचकी रोकने के लिए लोग अपनी-अपनी समझ के हिसाब से काम करते हैं और नए-नए तरीके अपनाते हैं। लोग हिचकी आते वक्त अपनी सांस रोककर रखना, पानी पीना, उल्टा खड़ा होना, नींबू चूसना या एक चम्मच चीनी के सेवन आदि अपना नुस्खे आज़माते हैं। कभी-कभी तो इन इलाजों से आपका इलाज भी हो जाता है। लेकिन कभी-कभी ये उपाय भी काम नहीं करते हैं। आइए हम आपको बताते हैं कि एक्सपर्ट क्या कहते हैं इसके बारे में –

अपनाएं ये तरीके

गर्म पानी और इलायची पाउडर- आपक हिचकी रोकने के इलायची पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक चम्मच इलायची पाउडर को एक गिलास गर्म पानी में डालकर उबाल लें और फिर इसे 15 मिनट बाद छानकर पी लें, इससे काफी हद तक आपको फायदा मिलेगा।

चीनी का सेवन- हिचकी से राहत पाने का सबसे सस्ता और बढ़िया उपाय चीनी है। इस उपाय के लिए आपको कुछ नहीं करना बस एक चम्मच चीनी लेकर अपने मुंह में रखिए और उसको धीरे-धीरे चूस कर खा लें, ये एक प्रभावी नुस्खा माना जाता है।

काली मिर्च पाउडर- काली मिर्च के पाउडर सेवन नहीं करना है वल्कि सूंघना है। एक चम्मच पाउडर लें और उसको सूंघना शुरू कर दें। जब आप इसको सूंघना शुरू करेंगे तो आपको छींके आना शुरू हो जाएंगी जिससे आपकी हिचकियाँ रुक जाएंगी, क्योंकि छींक और हिचकियाँ एक साथ नहीं आ सकते।

दही- अगर आपको हिचकी को जल्दी रोकना है, तो दही एक बढ़िया ऑप्शन है। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है, बस हिचकी आने पर आपको एक चम्मच दही खानी है।

अदरक- हिचकी से जल्दी राहत के लिए एक अदरक का टुकड़ा लें और इससे धीरे-धीरे चबाकर चूसना शुरू आकर दें। अदरक में और भी कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो हिचकी दूर करने के साथ ही और भी कई समस्याओं से राहत दिला सकती है।

गरारे- हिचकी को रोकने का सबसे बेहतरीन और आसान उपाय पानी है। हिचकियाँ आने पर पर आपको पानी पीना चाहिए। अगर इससे भी हिचकी नहीं रुक रही हैं तो आपको पानी से गरारे करने चाहिए।

Note: इस लेख में सिर्फ सामान्य जानकारी दी गई है। इस लेख में किसी दवा आया इलाज के बारे में नहीं बताया गया आपको अधिक समस्या या बीमारी होने पर अपने नज़दीकी डॉक्टर से संपर्क करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here