नए साल पर अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें और चश्मे से पाएं छुटकारा

आज के टेक्नोलॉजी के युग में कंप्यूटर और मोबाइल का प्रयोग बहुत बढ़ गया है, जिसकी वजह से आंखों की रोशनी कम होती जा रही है। ऐसे में अगर खान-पान पर ध्यान दिया जाए तो आंखों की रोशनी को तेज किया जा सकता है। चलिए जानते हैं कि आखों के सेहत के लिए किन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए-

0
971

नई दिल्ली: आजकल की बिगड़ती लाइफस्टाइल और बिजी लाइफ के चलते लोग अक्सर अपने खानपान और सेहत पर ध्यान नहीं दे पाते, जिसका सबसे ज्यादा असर आंखों पर पड़ता है। आज के टेक्नोलॉजी के युग में कंप्यूटर और मोबाइल का प्रयोग बहुत बढ़ गया है, जिसकी वजह से आंखों की रोशनी कम होती जा रही है। ऐसे में अगर खान-पान पर ध्यान दिया जाए तो आंखों की रोशनी को तेज किया जा सकता है। चलिए जानते हैं कि आखों के सेहत के लिए किन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए-

घी से मिलेगा फायदा

घी सेहत के लिहाज से काफी गुणकारी माना जाता है। अगर घी का नियमित सेवन किया जाए तो आंखों की रोशनी तेज होती है। घी का सेवन सब्जी के साथ या रोटी पर लगाकर किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें- बड़े काम का है हरा धनिया, ये फायदें जानकर आप भी हो जाएंगे इसके शौकी

मछली का तेल

मछली का तेल विटामिन डी से युक्त होता है और विटामिन डी त्वचा के साथ-साथ आंखों के लिए भी बहुत जरूरी होता है। ऐसे में आंखों की रोशनी के लिए मछली का तेल और मछली के तेल के कैप्शूल रोजाना खाने से आंखों की रोशनी तेज हो जाती है।

हरी सब्जी

आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए हरी सब्जियों का सेवन नियमित रूप से किया जाना चाहिए। हरी सब्जियों में लगभग सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो अच्छी सेहत के लिए जरूरी होते हैं। ऐसे में पालक, धनिया और हरे पत्तेदार सब्जी आंखों की रोशनी के लिए काफी फायदेमंद होती है।

हरी घास पर चलें

जिन लोगों की आंखें कमजोर होती हैं, उन्हें डॉक्टर भी रोजाना हरी घास नंगे पैर चलना चाहिए। इससे आंखें स्वस्थ रहती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here