New Delhi: देशभर में आज होली का त्योहार मनाया जा रहा है। होली सूखे रंगों और फूलों की पंखुड़ियों से परे हैं। कुछ रंगों में सिंथेटिक तत्व होते हैं और निश्चित रूप से हम अन्य सामग्रियों का उपयोग करते हैं जो स्किन और बालों पर हानिकारक प्रभाव डाल सकते हैं। ये हानिकारक रंग ब्रेकआउट, एलर्जी और त्वचा संबंधी अन्य समस्याओं का कारण बन सकते हैं। होली के बाद त्वचा और बालों की सुरक्षा के लिए कुछ खास टिप्स (Holi Colour Removing Tips) को ध्यान में रखना जरूरी है।

होली पर आसान तरीकों से बनाएं अपने मनपसंद कलर, जानें कैसे करे तैयार

यहां पढ़े स्किन और बालों को सुरक्षित रखने के घरेलू उपाय – (Holi Colour Removing Tips)

1. गुनगुना पानी 

अपने चेहरे को गुनगुने पानी या सामान्य नल के पानी से धोएं। होली के रंग को हटाने के लिए हर्बल फेस वॉश लगाए।

2. दूध

दूध आपकी स्किन को पोषण देता है और इसे चमकदार बनाता है। अपने चेहरे पर बेसन और दूध को मिलाकर एक पेस्ट लगाएं और इसे 10 मिनट तक सूखने दें। फिर गुनगुने पानी से धोएं और क्रिम लगाएं। इससे होली के रंग से छुटकारा मिल जाएगा। 

3. नारियल का तेल

नारियल का तेल होली के रंगों से बचने का एक शानदार तरीका है। बस रंगों से खेलने से पहले और फिर बाद में इसे अपने शरीर पर लगाें। आप इसे अपने बालों पर भी लगा सकते हैं और शैम्पू से पहले लगाया जा सकता है। 

4. ओटमील फेस पैक

इस फेस पैक से चेहरे पर लगाकर मालिश करें और 40 मिनट के लिए छोड़ दे। फिर गुनगुने पानी से मुंह धो लें। बता दें कि इस स्क्रब को बनाने के लिए, दो बड़े चम्मच नींबू के रस और शहद के साथ तीन बड़े चम्मच दलिया मिलाएं और इसे पानी के साथ मिलाएं। 

होली से पहले और उसके बाद कैसे रहे स्वस्थ, जानें यहां…

5. नींबू

नींबू को अपने शरीर के उन हिस्सों पर रगड़ें जहां रंग है। नींबू में विटामिन सी होता है जो त्वचा को साफ करता है। बस 15 मिनट के लिए नींबू को रगड़ें और इसे गुनगुने या सामान्य नल के पानी से साफ करें।

6. अंडे का मुखौटा

एक अंडे के साथ दही के तीन बड़े चम्मच और नींबू के रस के तीन बड़े चम्मच को मिलाएं और इसे 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगा कर छोड़ दें। इसके बाद सामान्य नल के पानी से इसे धो लें और मॉइस्चराइजर लगा लें।

7. गेहूं का आटा और नींबू

एक मोटी पेस्ट बनाने के लिए एक कटोरी में दो बड़े चम्मच नींबू के रस और पानी के साथ पांच बड़े चम्मच गेहूं का आटा मिलाएं। इसे अच्छे से मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। इसे लगभग 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। इसे आपकी त्वचा स्वस्थ और चमकदार होगी।

इन बातों का रखें ख्याल

-अपने चेहरे को बार-बार धोने से बचें क्योंकि इससे सूखापन हो सकता है।
-नारियल तेल में कुछ रुई भिगोकर अपने चेहरे पर लगे रंगों को मिटाने के लिए इसका इस्तेमाल करें।
-बताए गए फेस पैक लगाने के बाद मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें।
-होली के ठीक बाद ब्लीचिंग, थ्रेडिंग, फेशियल जैसे त्वचा उपचार के लिए जाने से बचें।
-अपनी त्वचा पर किसी भी रासायनिक उत्पाद को लागू करने से पहले कम से कम एक या दो सप्ताह तक प्रतीक्षा करें।

लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Lifestyle News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here