जानें 5 आयुर्वेदिक हर्ब्‍स के बारे में, जो आपके ब्लड प्रेशर को करे कंट्रोल

हाई बल्‍ड प्रेशर (High Blood Pressure) को कुछ सामान्‍य बदलावों, खानपान और दवा के साथ कंट्रोल किया जा सकता है, तो आइए जानते है कुछ ऐसे ही आयुर्वेदिक हर्ब्‍स के बारे में, जो आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायता कर सके।

0
391
High Blood Pressure

New Delhi: हाई ब्‍लड प्रेशर (High Blood Pressure) जीवनभर साथ रहने वाली बीमारी एक सामान्य बीमारी बन चुकी है। हाई ब्‍लड प्रेशर का सही तरह से और समय के अनुसार लगातार ध्यान रखना ही इसका एक मात्र अच्छा इलाज है। हाई ब्‍लड प्रेशर (High Blood Pressure) गलत खानपान की वजह से, लाइफस्‍टाइल के कारण और टेंशन के कारण होता है। बड़े ही नहीं बच्‍चे भी अब हाई ब्लड प्रेशर के शिकार हो रहे हैं।

स्वस्थ रहने के लिए हर रोज अपनाएं ये 10 नियम

वैसे तो हाई बल्‍ड प्रेशर (High Blood Pressure) को कुछ सामान्‍य बदलावों, खानपान और दवा के साथ कंट्रोल किया जा सकता है, तो आइए जानते है कुछ ऐसे ही आयुर्वेदिक हर्ब्‍स के बारे में, जो आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायता कर सके।

1. फ्रेंच लैवेंडर

लैवेंडर की खुशबू एक इत्र के समान होती है। लैवेंडर का अर्क हाई ब्‍लड प्रेशर को कम करने में मददगार होता है। इसके अर्क या तेल को कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं और ब्‍यूटी ट्रीटमेंट में भी इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए आप फ्रेंच लैवेंडर या लैवेंडर के फूलों का उपयोग भी कर सकते हैं। इसके साथ ही आप इसकी पत्तियों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप लैंवेंडर एसेंशियल ऑयल का उपयोग कर हाई ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं।

2. तुलसी

तुलसी औषधीय गुणों से भरपूर एक जड़ी बूटी होती है। यह कई तरह की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने में सहायक होती है। आप तुलसी का सेवन चाय, काढ़ा या फिर किसी भी अन्य तरीके से कर सकते हैं जैसे आप पास्ता, सूप, सलाद और पुलाव आदि में भी इसको शामिल कर सकते हैं। तुलसी आपके हाई ब्‍लड प्रेशर को कम करने में मददगार होती है। तुलसी की पत्तियां या तुलसी का अर्क आपके हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के गुणों से भरपूर होता है। तुलसी के सेवन से आपके ब्‍लड प्रेशर में गिरावट आ सकती है।

बारिश के मौसम में इस तरह करे बालों की देखभाल

3. लहसुन

अगर आप लहसुन की एक या दो कली रोजाना सुबह खाली पेट खाते हैं तो यह आपके लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह आपके हाई ब्‍लड प्रेशर से लेकर पाचन जैसी अन्‍य कई समस्‍याओं को दूर करने में मदद कर सकता है। लहसुन नाइट्रिक ऑक्साइड से भरपूर होता है, जो आपके ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रित कर सकता है। इसके लिए आप हर रोज लहसुन की चाय पी सकते हैं, इससे आपको वजन कम करने में भी मदद मिलती है। इसके अलावा, आप खाने में लहसुन का उपयोग कर सकते हैं।

4. उनकारिया टोमेन्टोसा

उनकारिया टोमेन्टोसा एक हर्बल दवा होती है, जो आपके हाई ब्‍लड प्रेशर को कम करने में मददगार साबित होता है। इस आयुर्वेदिक हर्ब का उपयोग ब्लड प्रेशर के इलाज में किया जाता है। इसके अलावा, यह आपकी कोशिकाओं में कैल्शियम चैनलों पर भी प्रभाव डालता है जिससे आपके हाई ब्‍लड प्रेशर को कम करने में मदद मिलती है।

गिलोय एक-फायदें अनेक, कोरोना को दूर रखने में भी है फायदेमंद, जानिए कैसे ?

5. अलसी के बीज

अलसी के बीज ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं. यह भी हाई ब्‍लड प्रेशर को कम करने में फायदेमंद माने जाते हैं। अगर आप हर दिन 30-50 ग्राम अलसी के बीजों का सेवन करते हैं तो यह आपके बीपी को कम करने में सहायक हो सकते हैं। इसके लिए आप अलसी के बीजों की चाय, लड्डू या फिर स्‍मूदी या शेक का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा यह कोलेस्ट्रॉल को कम करके, ग्लूकोज सहिष्णुता में सुधार और एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्यरत होते हैं। इसमें एथेरोस्क्लोरोटिक पाया जाता है, जो दिल के रोगों से आपकी रक्षा करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here