Healthy Tips: रात में सोने के बाद भी अगर सुबह आती है नींद , तो करें इन 5 चीजों का सेवन

काम करते समय अगर आपको नींद आती है और सुस्त महसूस करते है, तो तरोताजा रहने के लिए इन चीजों का करें सेवन।

0
280
Healthy Tips

New Delhi: नींद हर एक के लिए बहुत जरूरी होती है। कई बार होता है कि रात में अच्छी नींद लेने के बावजूद भी हमें सुबह काम करते समय आलस और सुस्ती आती हैं। जिसका असर हमारे काम पर भी पड़ता है। आलस और नींद आने कारण हैं काम में मन ना लगना। ऐसे में जरूरी है कि आप काम करते समय तरोताजा रहें। जिसके लिए आपको कुछ चीजों के बारे में (Healthy Tips) जानने बेहद जरूरी है।

तो आइए आज हम आपको बताते है कि किन चीजों (Healthy Tips) के सेवन करके आपको काम के समय आलस नहीं आएगा-

1. दही (Curd) 

दही में कार्बोहाइड्रेट्स (Carbohydrates) और प्रोटीन (Protein) काफी मात्रा में पाया जाता है जो शरीर को एनर्जेटिक (energetic) बनाए रखने में सहायक होते हैं। इसमें मौजूद प्राकृतिक शुगर आपकी ऊर्जा (energy) के स्तर को ऊपर ले जाती है। साथ ही मौजूद प्रोटीन धीरे-धीरे ऊर्जा रिलीज करता है और आपको लंबे समय तक एनर्जेटिक रखता है।

2. सौंफ (Anise)

सौंफ  में विटामिन सी (Vitamin C) की जबर्दस्त मात्रा है और इसमें आवश्यक खनिज भी हैं जैसे कैल्शियम (Calcium), सोडियम (Sodium), फॉस्फोरस (Phosphorous), आयरन (Iron) और पोटेशियम (Potassium)। सौंफ का सेवन करने से आलस्य और सुस्ती को दूर किया जा सकता है।

3. दलिया (Oatmeal)

एक छोटा कप दलिया  आप दूध या पानी के साथ पकाकर खा सकती हैं। यह आपकी ऊर्जा को बढ़ाता है। इसमें कार्ब्स (Carbs) और फाइबर (Fiber) होते हैं जो आपको लंबे समय तक फुल रखते हैं साथ ही मैग्नीशियम (Magnesium) और फास्फोरस (Phosphorous) जैसे मिनरल्स थकान को दूर करते हैं।

4. ग्रीन टी (Green Tea) 

ग्रीन टी के सेवन से शरीर को एनर्जी मिलती है। आलस्य और सुस्ती को दूर भगाने के लिए ग्रीन टी का सेवन किया जा सकता है। ग्रीन टी के सेवन से एकाग्रता (Concentration) को भी बढ़ाया जा सकता है। इसके साथ ही काम की अधिकता की वजह से तनाव भी अधिक हो जाता है जिसको दूर करने के लिए भी ग्रीन टी का सेवन किया जा सकता है।

5. जूस (Juice)

डिहाइड्रेशन (Dehydration) थकान और आलस होने के मुख्य कारणों में से एक है।ष अगर आप आलस या सुस्ती महसूस कर रहे हैं तो एक गिलास ठंडा पानी पिएं। इसमें थोड़ा नींबू का रस, चीनी और नमक मिला लें ताकि शरीर में लवण की कमी पूरी हो सके।

यें भी पढ़ें- Cough Home Remedies: खांसी हो तो डरे नहीं, अपनाएं ये घरेलू उपाय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here