बारिश के मौसम में डेंगू से बचने के लिए अपनाएं यें घरेलू उपाय

बारिश के मौसम बीमारियां तेजी से अपनी पैर पसारती है। अपनी सुरक्षा के लिए आप ये घरेलू उपाय कर सकते हैं, जिनसे आपको काफी मदद मिलेगी।

0
274
Healthy News
बारिश के मौसम में डेंगू से बचने के लिए अपनाएं यें घरेलू उपाय

New Delhi: बारिश का मौसम आते है, गर्मी से राहत मिलने लगती है लेकिन ये मौसम (Monsoon Season) अपने साथ कई तरह की बीमारियां (Healthy News)  भी लेकर आता है। जिनमें सबसे ज्यादा परेशान करता हैं डेंगू (Dengue) की बीमारी। हर साल राजधानी दिल्ली और उससे लगे इलाकों में डेंगू (Dengue) , मलेरिया (Malaria) के कई मामले आते हैं, जिसका कहर मानसून के मौसम में शुरू होकर अक्टूबर तक चलता है।

घड़ी के काटों से जुड़ी है आपकी तरक्की, भूलकर भी ना करें ये गलती

डेंगू मच्छरों के काटने पर वायरस से फैलने वाली एक गंभीर बीमारी (Healthy News)  है, जो ज्यादातर बारिश के मौसम में तेजी से अपनी पैर पसारती है। किसी डेंगू पीड़ि‍त व्यक्ति को काटने के बाद उसी मच्छर का आपको काटना, आपके लिए घातक हो सकता है। अगर आपको डेंगू हो जाए तो पहली सुरक्षा के लिए आप ये घरेलू उपाय कर सकते हैं।

आइए जानते है डेंगू से बचने के घरेलू उपाय जिनसे आपको काफी मदद मिलेगी।

1. अनार का जूस (Pomegranate Juice)

आनार का जूस सेहत के लिए काफी कारगर होता है। इसके सेवन से शरीर में खून की कमी नही होती। इससे डेंगू पीड़ित को रिकवरी करने में आसानी होती है।

2. विटामिन सी (Vitamin-C)

खाने में जितना हो सके विटामिन सी से युक्त पदार्थों का सेवन करें। विटामिन-सी आपको स्वस्थ रखने के साथ ही शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा यह किसी भी प्रकार के संक्रमण को फैलने से भी रोकता है।

3. हल्दी का प्रयोग (Turmeric)
किसी भी रूप में हल्दी का सेवन करें। सब्जी या दाल में हल्दी का प्रयोग तो होता ही है, इसके अलावा आप चाहें तो हल्दी वाले दूध का सेवन कर सकते हैं।

4. मेथी की पत्तियां (Fenugreek Leaves)

मेथी की पत्तियों को जूस बनाकर पीने से शरीर को काफी फायदा मिलता है। साथ ही यह डेंगू के जोखिम को कम करता है।

5. पपीते की पत्तिया (Papaya Leaves)

डेंगू के इलाज में पपीते की पत्तियों का इस्तेमाल बड़ा कारगर माना गया है। इसकी सलाह डॉक्टर भी देते हैं।

6. कीवी (Kiwi Fruit)

कीवी फल का सेवन डॉक्टरों द्वारा सबसे पहले सुझाया जाता है. यह शरीर में प्लेटलेट्स की संख्या को बढ़ान में मदद करता है।

7. तुलसी और शहद (Basil And Honey)

तुलसी और शहद का प्रयोग करने से भी डेंगू से बचाव किया जा सकता है. इसके लिए तुलसी को पानी में उबालकर, इसमें शहद डालकर पिया जा सकता है।

8. गि‍लोय (Gilloy)

गि‍लोय हर तरह की बीमारी में अमृत के समान होती है। इसके प्रयोग से लाल रक्त कणि‍काओं का निर्माण होता है और प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा होता है। तुलसी के साथ इसका काढ़ा बनाकर पीने से लाभ होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here