सर्दियों में क्यों लगती है ज्यादा भूख? जानिए क्या खाएं

जैसे-जैसे सर्दीयां बढ़ती जाती है, वैसे-वैसे हमारी भूख भी ज्यादा होता जाती है। ठंड में हमें भोजन की बेहद जरुरत होती है।

0
161
Healthy Lifestyle
जैसे-जैसे सर्दीयां बढ़ती जाती है, वैसे-वैसे हमारी भूख भी ज्यादा होता जाती है। ठंड में हमें भोजन की बेहद जरुरत होती है।

Lifestyle:जैसे-जैसे सर्दीयां बढ़ती जाती है, वैसे-वैसे हमारी भूख भी ज्यादा होता जाती (Healthy Lifestyle) है। अहम बात ये है कि ठंड के दिनों में हमें भोजन से ही उर्जा मिलती है। ऊर्जा पाने के लिए शरीर को ज्यादा भोजन की जरूरत होती है। इस ऊर्जा का इस्तेमाल शरीर अपने तापमान को सामान्य बनाए रखने और अन्य बायलॉजिकल कार्यों में करता है। बिना खाए-पिए तो आपका दिमाग चलना भी बंद हो (Healthy Lifestyle)जाता है। 

अगर मास्क को लेकर करते है ये गलती तो हो जाए सावधान!

कैसे मिलती है ऊर्जा-

शुगर और स्टार्च के बिना खाना खाने से खून बढ़ता (Lifestyle News) है। इससे शरीर का तापमान बढ़ जाता है। सर्दियों में यह चक्र लगातार चलता रहता है। ठंड के दिनों में छोटे होते दिन और सूर्य की कम रोशनी हमारी जैविक घड़ी की गति कम कर देती है। सेरोटोनिन का स्तर सामान्य रखने के लिए हमें बार-बार खाने की जरूरत पड़ती है। 

सर्दियों में ये लड्डू खाने से शरीर में दिनभर बनी रहेगी गर्मी…

क्या खाएं-

सर्दियों में जब आपको भूख लगे तो अनहेल्दी फूड्स खाने से अच्छा है आप स्वादिष्ट मगर हेल्दी फूड्स (Healthy Lifestyle) खाएं। सर्दियों के लिए गुड़-चिक्की, मूंगफली, नट्स, बादाम, काजू, तले हुए मखाने आदि से बेहतर कोई स्नैक्स नहीं हो सकता है। ये सभी आहार न केवल पेट भरे होने का एहसास कराते हैं, बल्कि सेहत के लिए फायदेमंद भी होते हैं। इसके अलावा टोस्ट की जगह पराठा या कॉर्न फ्लेक्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। ऐसी चीजें खाएं जिनमें प्रोटीन की ज्यादा मात्रा हो जैसे अंडा, दलिया, मछली आदि।

लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Lifestyle News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here