तेजी से घटाना है वजन तो करें इसका सेवन

वजन घटाना आसान काम नहीं होता है। रोजाना ज्यादा कैलोरी और फैटी फूड्स खाने से शरीर पर वसा की मोटी परत जमा हो जाती है।

0
309
Healthy LifeStyle
वजन घटाना आसान काम नहीं होता है। रोजाना ज्यादा कैलोरी और फैटी फूड्स खाने से शरीर पर वसा की मोटी परत जमा हो जाती है।

LifeStyle News: दुनिया में ज्यादातर लोग अपने मोटापे से परेशान (Healthy LifeStyle) रहते है। हर जगह आपको ऐसे लोग मिल जाएगे, जो आप से पुछ रहे होते कि आखिर मोटापा कैसे कम किया जाए। आमतौर पर वजन घटाना आसान काम नहीं होता है। रोजाना ज्यादा कैलोरी और फैटी फूड्स खाने से शरीर पर वसा की मोटी परत जमा हो जाती है। इस फैट को बर्न होने में काफी समय लगता है। यही वजह है कि वजन घटाने के लिए काफी हद तक मशक्कत करनी (Healthy LifeStyle) पड़ती है। 

पीरियड्स के दर्द से तुरंत पाएं आराम, अपनाएं ये घरेलू उपचार

अजवाइन का करें इस्तेमाल-

  • पचास ग्राम अजवायन लेकर 1 गिलास पानी में रातभर के लिए भिगोकर छोड़ दें। रातभर भिंगोने के बाद सुबह इस पानी को छान कर पीएं।
  • अजवायन के छने हुए पानी में आधा चम्मच नींबू निचोड़ कर डाल लीजिए साथ ही इसमें 1 चम्‍मच शहद भी मिक्स करें त्वचा पर लगाएं। त्वचा संबंधी बीमार दूर होगी।
  • खाली पेट अजवाइन का पानी पीने से कब्ज और गैस से राहत मिलती है।
  • अजवाइन खाने से भूख भी लगती है और पाचन क्रिया भी अच्छी हो जाती है।
  • अजवायन का पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्‍म बढ़ता है जिसकी वजह से कार्ब और फैट बर्न होने की प्रक्रिया शुरु हो जाती है।

सर्दियों में कफ की समस्या से हैं परेशान, तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

अगर आप तुलसी का सेवन करते है तो शरीर के लिए नैचुरल डिटॉक्स का काम करती (Healthy LifeStyle) है। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालती है और वजन घटाने में मदद करती है। साथ ही यह पाचन को बेहतर बनाती है और मेटाबोलिक रेट को बढ़ाती है। इसके अलावा श्वसन से जुड़े रोगों को दूर करने के साथ ही रक्तचाप को नियंत्रित रखती है और तनाव को दूर रखती है। तुलसी का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर नियंत्रित रहता है और अर्थराइटिस के दर्द से राहत मिलती है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Lifestyle News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here