सुबह उठकर करें ये काम, बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

आज हम आपको बताने जा रहे है कि सुबह जल्दी उठकर Healthy LifeStyle ऐसा क्या करें जिससे आप स्वस्थ्य बने रहे।

0
260
Healthy LifeStyle
आज हम आपको बताने जा रहे है कि सुबह जल्दी उठकर Healthy LifeStyle ऐसा क्या करें जिससे आप स्वस्थ्य बने रहे।

LifeStyle: अक्सर आपने बड़े-बुजुर्गों को ये कहते हुए सुना होगा कि सुबह उठने (Healthy LifeStyle) से आप तरो-ताजा रहते है। इस बात पर कोई शक नही। आज हम आपको बताने जा रहे है कि सुबह जल्दी उठकर ऐसा क्या करें जिससे आप स्वस्थ्य बने रहे। इसमें कोई शक नही कि पानी हमारे लिए खाना खाने जितना ही जरूरी है। हमारे शरीर के कुल वजन (Healthy LifeStyle) का दो तिहाई हिस्सा पानी ही होता है। इसके द्वारा हमें कई सारे पोषक तत्व मिलते हैं। साथ ही शरीर में मौजूद हानिकारक तत्व भी इसके द्बारा आसानी से बाहर निकल जाते हैं। 

झड़ते बालों से हैं परेशान तो इन 5 उपायों का यूं करें इस्तेमाल

सुबह उठते ही सबसे पहले खाली पेट पानी पीने (Healthy LifeStyle) से शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ बेहद आसानी से बाहर निकल जाते हैं। खून साफ हो जाता है जिससे सबसे पहला असर आपको अपने चेहरे पर देखने को मिलता है। अगर आप ऐसा करेंगे तो एक अलग ही रोनक आपके चेहरे पर देखने को मिलेगी। अगर आप वजन जल्द घटाना चाह रहे हैं तो सुबह उठकर पानी पीने की आदत डालें। इससे मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है जो वजन घटाने और मोटापा कम करने में बहुत ज्यादा कारगार साबित होता है। 

सर्दियों में अस्थमा मरीजों को रहता है खतरा, रखें इन बातों का ख्याल

कब्ज से परेशान (Healthy LifeStyle) हैं तो सुबह उठते ही खाली पेट कम से कम दो से तीन ग्लास पानी पीने की आदत डालें। कुछ हफ्तों तक इसे जरूर फॉलो करें जिसका फायदा आपको खुद व खुद महसूस होने लगेगा। पेट साफ होने के बाद आप जो कुछ भी खाते है उसका पूरा फायदा शरीर को पहुंचता है। साथ ही कब्ज दूर होने से बाकी दूसरी गंभीर बीमारियों से भी बचा जा सकता है। सुबह उठकर पानी पीने से शरीर में नई कोशिकाओं बनती हैं। मांसपेशियों में किसी प्रकार का दर्द है तो दूर होता है साथ ही हड्डियां मजबूत होती हैं। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Lifestyle News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here