सर्दियों में गले के इंफेक्शन से परेशान हैं तो इन घरेलू उपायों से करे उपचार…

अकसर मौसम बदलने के कारण गले में इंफेक्शन की परेशानी हो जाती है। सर्दियों में ऐसी समस्या होना आम बात है।

0
282
Throat infection
सर्दियों में गले के इंफेक्शन से परेशान हैं तो इन घरेलू उपायों से करे उपचार...

New Delhi: अकसर मौसम बदलने के कारण गले में इंफेक्शन की परेशानी हो जाती है। सर्दियों में ऐसी समस्या होना (Health Care Tips) आम बात है। ऐसी समस्या से छुटकारा पाने के लिए कई सारे घरेलू उपाय अपनाएं जा सकते है, जिन्हें इस्तेमाल करने के बाद आपको गले से जुड़ी किसी भी तरह के इंफेक्शन से आराम (Throat Infection Remedies) मिल सकता है।

सर्दियों के मौसम में गले में इंफेक्शन ठंडी चीजें खाने से होता है इसलिए आप सर्दियों के मौसम में ठंडी चीजें खाने से परहेज करे और ज्यादा से ज्यादा गरम पानी पीने की कोशिश करे और गरम खान-पान Lifestyle News in Hindi का सेवन करें। तो चलिए आपको बताते है कि किन घरेलू उपायों से आप अपने गले की समस्या को दूर कर सकते हैं-

चेहरे की सुंदरता के लिए लगाएं ये तेल, तेजी से दिखेगा फर्क

शहद और काली मिर्च  (Honey and Black pepper)

गले के इंफेक्शन (Throat Infection Remedies) की परेशानी को दूर करने के लिए शहद और काली मिर्च का सेवन करना चाहिए। इसके लिए आप आधे चम्मच शहद में थोड़ी सी काली मिर्च पाउडर मिला कर खाए।

सेब का सिरका (Apple vinegar)

सेब का सिरका आपके गले के इंफेक्शन को खत्म करने में काफी मददगार होता है। गर्म पानी में एक चम्मच सेब के सिरके को डालें और फिर इस पानी से गरारा करें। इससे आपका गला साफ हो जाएगा और ये उपाय इंफेक्शन को दूर करने का काफी सही तरिका माना जाता है।

भारत में 20 साल के लोगों में डायबिटीज का खतरा बढ़ा, पढ़े रिपोर्ट

काढ़ा पीएं  (Drink Kadha)

गले के इंफेक्शन को दूर करने के लिए काढ़ा काफी मददगार होता है। इसके अलावा काढ़ा हमारे स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है। इसे पीने से खांसी, जुखाम जैसा समस्याओं से भी छुटकारा पाया जाता है। इसके अलावा इसे पीने से हमारी इम्यूनिटी (Immunity) भी बढ़ती है।

अदरक (Ginger)

अदरक वैसे तो हर मौसम में स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है, लेकिन सर्दियों में इसका सेवन ज्यादा बढ़ जाता है। गले का इंफेक्शन दूर करने के लिए अदरक का सेवन जरुर करना चाहिएष आप इसका सेवन चाय में या फिर खाने में डालकर कर सकते है, आपको काफी आराम मिलेगा।

लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Lifestyle News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here