अगर आप भी माइग्रेन की समस्या से हैं परेशान, तो इन चीजों के सेवन से मिलेगा आराम

0
565
Health Tips
अगर आप भी माइग्रेन की समस्या से परेशान हैं तो इन चीजों के सेवन से इस समस्या से राहत मिलेगी।

Health Tips: आजकल की भागदौड़ की जिंदगी में माइग्रेन एक बहुत ही आम समस्या बना हुआ है। बता दें कि, माइग्रेन एक प्रकार का सिर दर्द है जिसमें सिर के एक तरफ पल्‍स सेंसेशन की वजह से दर्द होता है। इसके कारण कई बार लोगों को चक्‍कर आना, कमजोरी, उल्‍टी आना, तेज रोशनी से प्रॉब्लम जैसी समस्‍यायें सामने आती है। अगर आप अपने खाने के कॉम्‍बीनेशन को ठीक रखें तो इस समस्या से निजात पा सकते है। आज हम आपको बताएंगे इसके समाधान के बारे में-

Read Also:मानसून की बीमारियों से बचना है तो करें, इन फलों का सेवन

इन चीजों को करें अपनी डाइट में शामिल-
अकसर हम कुछ ऐसी चीजों का सेवन करते हैं, जो माइग्रेन को ट्रिगर करते हैं जबकि कुछ फूड आइटम्स ऐसे भी हैं, जो उन्हें रोकने में मदद कर सकते हैं। जबकि ये स्‍थाई रूप से माइग्रेन को दूर नहीं करते तो हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे फूड आइटम्स जिन्हें हम इपनी डाइट में शामिल कर लें, तो माइग्रेन की इस समस्या (Health Tips) से छुटकारा पा सकते हैं।

Read Also:वैक्सीन के लिए इंजेक्शन का झंझट खत्म, इसी हफ्ते आनो वाली है ZyCoV-D जाने इसके बारे में

सेल्मन फिश- सेल्मन फिश में ओमेगा-3 एसिड पाया जाता है, जिसके सेवन से आप माइग्रेन की समस्या से निजात पा सकते हैं।
ड्राई फ्रूट्स का करें सेवन- ड्राई फ्रूट्स में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम और पोषक तत्व होते हैं। साथ ही इनमें न्यूट्रिएंट्स भी भरपूर मात्रा में होता है। इनके रोजाना सेवन से आप माइग्रेन के दर्द को कंट्रोल कर सकते है। आप इनकों स्‍नैक्‍स के रूप में ले सकते हैं। इसमें आप बादाम, काजू, अखरोट और जैसे ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं।

हरी सब्जियों को करें डाइट में शामिल- अगर आप भी माइग्रेन की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो हरी सब्जियों का सेवन करें। माइग्रेन के लिए हरी और पत्तेदार सब्जियां खास तौर से पालक बहुत ही फायदेमंद होती हैं। पालक फोलिक एसिड और विटामिन बी के साथ-साथ मैग्नीशियम का एक अच्छा सोर्स होता है जो माइग्रेन से लड़ने में सहायक है।

अधिक मात्रा में पानी पीयें- पानी हर समस्या का समाधान है। माइग्रेन के दर्द से निपटने के लिए खुद को हाइड्रेट रखना बहुत ही जरूरी है। रोजाना कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना जरूरी है।

Read more articles on Lifestyle News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here