Health Tips: सेब खाने से हो सकते हैं ये नुकसान, इस बीमारी के हो सकते हैं शिकार…

सेब खाना किसे पसंद नहीं होता। हर कोई सुबह खाली पेट सेब जरूर खाता है। डॉक्टर भी कहते हैं कि हर दिन एक सेब खाने वालों को डॉक्टर के पास नहीं जाना पड़ता है।

0
826
apple harm
Health Tips: सेब खाने से हो सकते हैं ये नुकसान, इस बीमारी के हो सकते हैं शिकार...

नई दिल्ली: सेब खाना किसे पसंद नहीं होता। हर कोई सुबह खाली पेट सेब जरूर खाता है। डॉक्टर भी कहते हैं कि हर दिन एक सेब खाने वालों को डॉक्टर के पास नहीं जाना पड़ता है। बेशक सेब पोशक तत्वों का खास सोर्स हो लेकिन इसके नुकसान भी हैं। जी हां…आज हम आपको अपनी इस स्टोरी में सेब खाने से सेहत पर होने वाले नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं।

शोध में ये बात सामने आई है कि एक सेब में 25 ग्राम काब्रोहाइड्रेट्स और पांच ग्राम फाइबर होता है। ऐसे में ज्यादा सेब खाने से शरीर में फैट बढ़ सकती है। इससे शुगर लेवल भी बढ़ सकता है।

वहीं खाली पेट में सेब खाना और खतरनाक है। ऐसा करने से हार्ट से संबंधित बीमारियों का खतरा रहता है। दरअसल सेब में भरी मात्रा में फ्रुक्टोस पाया जाता है। ये एक प्रकार का शुगरी पदार्थ है। ये शरीर में जाकर एक सीरप बना लेता है। दिलचस्प बात ये है कि ग्लूकोस शरीर में जाकर रक्त में मिल जाता है लेकिन फ्रुक्टोस नहीं मिल पाता है और सिर्फ लीवर में ही रह जाता है।

ये भी पढ़े: सावधान! अगर आप भी खाते हैं अखबार में खाना, तो सेहत हो सकती है खराब

इसके अलावा सेब खाने से एलर्जी भी हो सकती है। वहीं सेव से सीड में साइनाइड नामक पदार्थ पाया जाता है जडो पाचन प्रक्रिया को नुकसान पहुंचाता है। वहीं अत्यधिक सेब का सिरका लेने से रक्त में पोटैशियम की मात्रा कम हो जाती है और लोगों को परेशानी झ्लेनी पड़ती है क्योंकि पोटैशियम हमारे शरीर का बहुत ही उपयोगी पदार्थ होता है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Lifestyle News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here