Health Rich Food: अगर आप में भी है आयरन की कमी, तो खाएं ये 5 सुपर फूड

अगर आपके शरीर में आयरन की कमी (Iron deficiency) हो रही है तो सतर्क रहिए। आयरन की कमी की वजह से आप एनिमिक (Anemia) हो सकते हैं

0
586
Health Rich Food
Health Rich Food: अगर आप में भी है आयरन की कमी, तो खाएं ये 5 सुपर फूड

New Delhi: अगर आपके शरीर में आयरन की कमी (Iron deficiency) हो रही है तो सतर्क रहिए। आयरन की कमी की वजह से आप एनिमिक (Anemia) हो सकते हैं जिससे आपको थकान और चक्‍कर आने जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। महिलाओं में तो खास तौर पर आय‍रन की कमी (Health Rich Food) होने की संभावना बहुत अधिक होती है। अच्‍छे खान पान के अभाव में महिलाओं में पीरियड्स या गर्भावस्‍था  के दौरान आयरन की कमी हो जाती है जिससे हर वक्‍त थकावट और कमजोरी महसूस होने लगती है।

दरअसल आयरन (Iron) की कमी पूरी तरह से हमारे खान पान पर निर्भर करती है। आयरन की कमी (Health Rich Food) से हमारे ब्‍लड में हेमोग्‍लोबीन की कमी हो जाती है। हमें आयरन की कमी को दूर करने के लिए कुछ महत्‍वपूर्ण फलों को अपने डाइट में शामिल करना जरूरी है। आइए जानते हैं उन खास सुपर फूड के बारे में जिनके सेवन से हम तुरंत ही अपने सेहत को सुधार सकते हैं।

ये भी पढ़े: Health Tips: सेब खाने से हो सकते हैं ये नुकसान, इस बीमारी के हो सकते हैं शिकार… 

अनार है खास

See the source image

हमारे शरीर में जब आयरन की कमी के लक्षण दिखते हैं तो डॉक्‍टर भी सबसे पहले अनार के सेवन की सलाह देते हैं। एनीमिया की बीमारी को दूर करने में ये फल सबसे ज्‍यादा असरदार होता है। आप यदि सुबह एक अनार या एक ग्‍लास अनार का जूस पीने की आदत रखें तो आपको कभी भी आयरन की कमी (Iron deficiency) नहीं होगी और आपका चेहरा भी खिला खिला दिखेगा। ये खाने में भी टेस्‍टी फल है।

चुकंदर का करें इस्तेमाल

See the source image

हालांकि चुकंदर हर किसी को पसंद नहीं आता, लेकिन यह गुणों की खान है। सुबह सलाद में चुकंदर को खाया जा सकता है। इसे चिकेन स्‍टू में डालकर भी आप स्‍वाद ले-लेकर इसे खा सकते हैं। यही नहीं आप इसका जूस भी पी सकते हैं। चुकन्दर से हीमोग्लोबिन बढ़ता है और एनीमिया में ये काफी फायदेमंद है।

पालक है खास

See the source image

पालक की पत्तियों में काफी अधिक मात्रा में आयरन मिलता है। इसके अलावा पालक में कैल्शियम, सोडियम, क्लोरीन, फास्फोरस, खनिज लवण और प्रोटीन भी होते हैं जो हर मामले में शरीर के लिए फायदेमंद है।

ये भी पढ़े: Newspaper: सावधान! अगर आप भी खाते हैं अखबार में खाना, ये बीमारियां पहुंचा सकती है अस्पताल 

रोज खाएं एक अमरुद

See the source image

अमरुद के बारे में कह सकते हैं कि ये फुल ऑफ आयरन है। जिसे भी हीमोग्‍लोबिन की कमी हो रही है वो सुबह सुबह अमरूद जरूर खाएं।

ड्राई फ्रूट्स

See the source image

खजूर, अखरोट, बादाम और किशमिश जैसे सूखे मेवों में आयरन भरपूर होता है। ये खून में तेजी से रेड ब्लड सेल को बढ़ाते हैं। मूंगफली भी आयरन का अच्‍छा सोर्स है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Lifestyle News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here