Omicron Health Tips: Omicron के लक्षण दिखते ही करें यह उपाए, ज्लद मिलेगी राहत

0
379
Health Tips
Omicron health tips

Omicron Health Tips: देश में कोरोना के केस बढ़ रहे हैं एसे में भारत में एक्‍ट‍िव मामलों की संख्‍या 3 लाख से अधिक हो चुकी है। डॉक्‍टर और एक्‍सपर्ट ओमिक्रोन(Omicron) को ज्‍यादा संक्रामक बता रहे हैं और इसके लक्षणों में बहुत से लक्षण ऐसे शामिल हैं, जो सामान्‍य बुखार में भी दिखाई देते हैं। ऐसे में अगर आपको ओमिक्रोन का कोई भी लक्षण दिखाई देता है तो घबराने और पैनिक होने की जरुरत नही हैं। यहां हम आपको बताएंगे कुछ उपाए जिस्से ज्लदी राहत मिलेगी। यहां नीचे दिये गए उपायों को विशेषज्ञों ने भी कारगर बताया है।

1. लक्षण दिखते ही टेस्‍ट कराएं:

ओमिक्रोन(Omicron) के लक्षण दिखते ही सबसे पहले टेस्‍ट कराएं. खासकर तब जब आप किसी भीड वाली जगह से होकर आ रहे हैं या ट्रैवल करके । ऐसी स्‍थ‍ित‍ि में आप टेस्‍ट कराने में जरा भी देर ना करें।

2. कोरोन्‍टाइन करें खुद को:

कोरोना टेस्‍ट कराने के बाद यदि आप पॉजिटिव पाये जाते हैं, तो सबसे पहले आप खुद को कोरोन्‍टाइन कर लें। ताकि घर में किसी को संक्रमण ना हो।

3. हेल्‍दी खाना और दवा:

कोविड पॉजिटिव (Covid Positive) व्‍यक्‍त‍ि को बैलेंस्‍ड डाइट लेने की सलाह दी जाती हैं। खाने के साथ फल, ताजा जूस आदि भी लेना जरूरी है, ताकि नचुरली आपकी एम्‍युनिटी बूस्‍ट हो। इसके साथ ही डॉक्‍टर ने जो दवाएं प्रिस्‍क्राइब की हैं, उसे समय से खाएं।

4. भाप लें:

डॉक्‍टर मानते हैं कि भाप लेने से नाक और गले में जो म्‍यूकस जमा होता है, वह साफ हो जाता है। इससे आधी परेशानी कम हो जाती है।कोरोना पॉजिटिस होने पर सबसे पहले भाप लेना शुरू कर दें। इससे आपको जल्‍द ही आराम मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here