भुलकर भी खाली पेट इन चीजों का सेवन ना करें, हो सकती हैं ये परेशानी

ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिन्हें आपको खाली पेट बिल्कुल नहीं खाना चाहिए।आइए जानते हैं ऐसी कौन सी चीजें खाली पेट नहीं खानी चाहिए।

0
996
Healthy Body

New Delhi: लोग अपनी सेहत को लेकर काफी सतर्क रहते हैं। वह हेल्दी बॉडी (Healthy Body) के लिए कई तरह के काम करते हैं। कुछ लोग ऐसे होते हैं जो सुबह उठकर खाली पेट अंकुरित अनाज और ड्राई फ्रूट्स खाते हैं (Healthy Body) जबकि कुछ ऐसे हैं जो खाली पेट फ्रूट्स खाते हैं, और कुछ पानी पीते है। लेकिन क्या आपको पता हैं ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिन्हें आपको खाली पेट बिल्कुल नहीं खाना चाहिए।

जानें 5 आयुर्वेदिक हर्ब्‍स बारे में, जो आपके ब्लड प्रेशर को करे कंट्रोल

आइए जानते हैं ऐसी कौन सी चीजें खाली पेट नहीं खानी चाहिए….

अमरूद

जिन लोगों की पाचन शक्ति कमजोर है (Healthy Body) उन्हें खाली पेट अमरूद का सेवन नहीं करना चाहिए। खाली पेट अमरूद का सेवन करने से पेट में गैस बनती है और पेट फूलने लगता है। सर्दियों में इसे खाली पेट खाएंगे तो पेट दर्द जैसी समस्‍या हो सकती है।

टमाटर

टमाटर में बहुत अधि‍क मात्रा में अम्लीयता होती है। इस वजह से इसका अधिक इस्तेमाल एसिडिटी का कारण हो सकता है और इससे सीने में जलन की शि‍कायत रहने लगती है। टमाटर के बहुत अधिक सेवन से पेट दर्द और गैस की समस्या हो जाती है।

आखिर सिरदर्द होने की क्या है वजह, ऐसे पाए छुटकारा

खट्टे फलों का ना करें सेवन

सुबह के समय खाली पेट खट्टे और फाइबर से युक्‍त फल जैसे अमरूद और संतरे आदि खाने से बचना चाहिए। इसका पाचन तंत्र पर अच्‍छा असर नहीं पड़ता। इसी तरह दही को भी खाली पेट ना खाएं, वरना यह सेहत पर बुरा असर डाल सकता है।

खाली पेट चाय पीने से बचें

खाली पेट सुबह चाय पीने से बचना चाहिए। चाय में कई तरह के ऐसिड होते हैं। खाली पेट चाय पी कर आप अपने पेट को सीधा नुकसान पहुंचाते हैं। इससे अल्‍सर या गैस जैसी परेशानियां बढ़ने की संभावना रहती है। लोगों का मानना यह है कि सुबह के समय चाय पीने से शरीर में चुस्ती आ जाती है लेकिन यह बात गलत है। खाली पेट चाय का सेवन करने से सारा दिन थकान और स्वभाव में चिड़चिड़ापन बना रहता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here