Health Tips: गर्मियों में ठंडाई पीने से मिलते हैं ये फायदे, पढ़ें पूरी खबर…

0
990

Health Tips:  अगर हम स्वास्थ्य के लिहाज से देखें, तो वे ठंडे सोडा और कोला गर्मी के दिनों में हमें कुछ मिनटों के लिए ठंडक का एहसास कराते हैं, लेकिन अंततः लंबे समय में स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनते हैं। चीनी से भरपूर, ये पेय कैलोरी बढ़ाते हैं, हमारा वजन बढ़ाते हैं और हमें अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से घेर देते हैं। तो, समाधान क्या है? गर्मी से कैसे बचें?

खैर, भारत वास्तव में कुछ अद्भुत पारंपरिक पेय का घर है और उनमें से एक है ठंडाई। ठंडाई का मौसम आधिकारिक तौर पर होली से शुरू होता है लेकिन हममें से कई लोग बाद में इसे नजरअंदाज कर देते हैं। गर्मी के इन दिनों में यह एक पेय हमारा समाधान हो सकता है।

ठंडाई का एक ठंडा गिलास न केवल आपको अंदर से राहत देता है बल्कि आपको कई स्वास्थ्य लाभ भी देता है जो अन्य पेय नहीं देते हैं।

गर्मी के दिनों में ठंडाई पीने के स्वास्थ्य लाभ

तेज़ गर्मी हम सभी को थका कर रख देती है। हममें से बहुत से लोग इस मौसम में लगातार थकान से पीड़ित रहते हैं। इसलिए, हमें एक ऐसे पेय की ज़रूरत है जो हमें तुरंत ऊर्जा प्रदान करे और हमें पूरे दिन सक्रिय रखे। ठंडाई में बादाम, काजू और तरबूज के बीज जैसे तत्व होते हैं जो पूरी तरह से प्राकृतिक ऊर्जा प्रदान करने वाले होते हैं। वे ऊर्जा देने वाले तत्व हैं जो हमें पूरे दिन सक्रिय रखते हैं।

गर्मी के मौसम में हममें से बहुत से लोग पाचन संबंधी समस्याओं से पीड़ित होते हैं। कब्ज, गैस और अपच कुछ सामान्य समस्याएं हैं। ठंडाई में खसखस, सौंफ, गुलाब की पंखुड़ियां, मेवे जैसे तत्व होते हैं जो किसी न किसी तरह से हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। नट्स कैल्शियम, वसा, प्रोटीन और फाइबर का अच्छा स्रोत हैं, जो भोजन को पचाने और कब्ज जैसी समस्याओं को रोकने में आपकी मदद करते हैं। दूसरी ओर, सौंफ़ के बीज जैसे तत्वों में सूजन-रोधी और शीतलन गुण होते हैं जो गैस्ट्रिक समस्याओं को दूर रखते हैं। आमतौर पर ठंडाई में इस्तेमाल की जाने वाली गुलाब की पंखुड़ियां पेट पर ठंडा प्रभाव डालती हैं और पाचन को स्वस्थ रखती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here