सर्दी-खांसी का उपचार कर सकते हैं सूखी अदरक, जानिए इसके फायदे…

0
90

हर घरों की रसोई में पाई जाने वाली कई ऐसी चीचें है जो सहेत के लिए काफी फायदेमंद होती हैं जैसे की अदरक,ये सिर्फ चाय का स्वाद बढ़ाने में ही नहीं बल्कि औषधि के रूप में भी काम करती है। साथ ही ये मोटापा (obesity) कम करने का काम भी करती है और डाइजेशन सुधारने में भी काफी कारगर साबित है।

ये खांसी, सर्दी जुखाम आदि में भी कारगर है इसमें कई पौष्टिक तत्व पाए जाते है जैसे विटामिन, जिंक, आयरन, कैलशियम आदि जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आजकल सभी लोगों को अपना वजन कम करना चाहते हैं, ऐसे में अदरक और काला नमक फायदेमंद होता है ये स्वास्थ्य की किसी भी परेशानी को ठीक करने में कारगर है जो गैस से लेकर कफ और अन्य तरह की बीमारी को दूर रखने का काम करता है।

अदरक और नमक का एक साथ सेवन करने से पेट की समस्या से आराम मितला है। ये गैस की परेशानी भी दूर करता है साथ ही गैस से होने वाली परेशानी को दूर भगाता है। जैसे पथरी (Stone) की परेशानी, ज्यादा गैस बनने से चेस्ट पेंन की भी समस्या होती है।

 अदरक-नमक  का मिश्रण हमारे शरीर के लिए काफी लाभकारी है साथ ही इसे खाने से बॉडी में मेटाबॉलिज्म बूस्ट (metabolism boost) होता है जिस कारण वजन कम होता है और आपको अच्छा और लाइट भी महसूस होता है। अदरक खाने में कड़वा होता है लेकिन इसके फायदे काफी ज्यादा होते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here