सावधान! जान लें तुलसी से होने वाले नुकसान

तुलसी का अधिक सेवन आपको कई सारी चीजों से परेशान कर सकता है, तो चलिए हम आपको तुलसी के नुकसान के बारे में बताते हैं।

0
154
Side Effects Of Tulsi
सावधान! जान लें तुलसी से होने वाले नुकसान

New Delhi: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को बेहद शुभ माना जाता है। इस पौधे की लोग पूजा करते हैं। तुलसी सेहद के लिए कितना फायदेमंद है ये तो आप जानते ही होंगे। स्वास्थ से लेकर आपकी स्किन और बालों तक के लिए हर तरह से ये फायदेमंद होती है। इस समय कोरोना महामारी के चलते इसका सेवन हर कोई कर रहा है। कोरोना के दस्तक के बाद से ही हर कोई तुलसी को अपनी डाइट में शामिल कर चुका है (Side Effects Of Tulsi) ताकि वो स्वस्थ रहे।

तुलसी के सेवन से पाएं इन बीमारियों से छुटकारा

तुलसी का इस्तेमाल आयुर्वेद में औषधी के रूम में किया जाता है। सर्दी-जुकाम, खांसी की परेशानी या इम्यूनिटी को मजबूत बनाना हो, तुलसी के पत्तों का काढ़ा बेहद फायदेमंद होता है। आपको ये तो पता ही होगा कि किसी भी चीज का ज्यादा इस्तेमाल करने से आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है। ऐसे में तुलसी का अधिक सेवन आपको कई सारी चीजों से परेशान कर सकता है और तुलसी के कई सारे नुकसान (Side Effects Of Tulsi) भी आपको देखने को मिलेंगे। तो चलिए अब हम आपको तुलसी के नुकसान के बारे में बताते हैं।

त्योहारों के बाद शरीर को डिटॉक्स करने के लिए अपनाएं ये तरीके

1. पेट में जलन होना (Stomach irritation)

तुलसी की तासीर गर्म होती है, ऐसे में आप अगर इसका अधिक प्रयोग करते हैं तो इससे आपके पेट में जलन होना संभव है। इसलिए आप तुलसी का सेवन कम मात्रा में करें।

2. गर्भवती महिलाएं (Pregnant Women)

अगर आप मां बनने वाली हैं तो आपको तुलसी से दूरी बना लेनी चाहिए, तुलसी में यूजेनॉल नामक तत्व पाया जाता है. प्रेगनेंसी में आप इसका सेवन करते हैं तो इससे आपकी पीरियड शुरु हो जाती है, जिस के कारण प्रेगनेंसी में आपको डायरिया की समस्या भी हो सकती है।

3. खून पतला (Thinner Blood)

बहुत अधिक तुलसी के सेवन करने से आपका खून पतला हो सकता है। दरअसल तुलसी के पत्तों में ऐसी प्रॉपर्टीज पायी जाती है, जो आपके खून को पतला कर देता है और खून का पतला होना आपके लिए नुकसानदायक होता है।

4. डायबिटीज (Diabetes)

अगर आपको डायबिटीज की शिकायत हैं और आपको ऐसा लगता है कि तुलसी आपकी सेहत के लिए अच्छी है तो आप गलत सोच रहे हैं। आप अगर डायबिटीज या हाइपोग्लाइसीमिया के मरीज हैं और शुगर की दवाएं भी ले रहे हैं उसके बावजुद तुलसी ले रहे हैं तो ऐसे में आपका ब्लड शुगर लेबल कम हो सकता है और ये आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Lifestyle News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here