इस दिन है हरतालिका तीज का व्रत, महिलाएं इन बातों का रखें ख्याल

इस साल हरतालिका तीज का व्रत 21 अगस्त को है। इस दिन महिलाएं पूरे दिन बिना कुछ खाए व्रत करती हैं। इसके साथ ही महिलाएं पूरा दिन पानी भी नहीं पीती हैं।

0
374
Hartalika Teej 2020

New Delhi: इस साल हरतालिका तीज (Hartalika Teej 2020) का व्रत 21 अगस्त शुक्रवार को है। सनातन धर्म में सुहागिन महिलाएं पति की लंबी आयु की कामना के लिए हरतालिका तीज का व्रत रखती हैं। हरतालिका तीज (Hartalika Teej 2020) के दिन महिलाएं पूरे दिन बिना कुछ खाए व्रत करती हैं। इसके साथ ही महिलाएं पूरा दिन पानी भी नहीं पीती हैं।

किस दिन से शुरू हो रहा है गणेश चतुर्थी का त्योहार, जानें पूजा विधी

हर​तालिका तीज व्रत (Hartalika Teej 2020) को सभी व्रतों में श्रेष्ठ माना जाता है। यह व्रत बेहद ही कठिन व्रत होता है। इस व्रत को दो प्रकार से किया जाता है। एक निर्जला और दूसरा फलहारी। निर्जला व्रत में पानी नहीं पीते है, इसके साथ ही अन्न या फल कुछ भी ग्रहण नहीं करते हैं, वहीं फलाहारी व्रत रखने वाले लोग व्रत के दौरान जल पी सकते हैं और फल का सेवन करते हैं।

इस तरह बनाएं Ganesh Chaturthi के मौके पर बप्पा के पसंदीदा मोदक

शाम को महिलाएं कथा सुनती हैं और माता पार्वती और भगवान शिव की पूजा करती हैं। महिलाएं हरतालिका तीज पर मां पार्वती को सुहाग का सामान- चूड़ी, बिंदी, सिंदूर, लाल रिबन, आलता, मेहंदी, शीशा, कंघी और वस्त्र भी अर्पित करती हैं। आइए आपको बताते है कि व्रत के दौरान किन चीजों का बेहद ख्याल रखना जरूरी है।

अगर आप इस दिन व्रत रख रहे हैं तो इस दिन घर पर मांसाहारी खाना ना बनाए और घर पर कोई लहसुन या प्याज़ का खाना भी न बनाये। तीज में व्रत निर्जला ही रखा जाता है लेकिन कुछ लोग अपने स्वास्थ के कारण फलहारी वाला व्रत भी रखते हैं इसमें आप फल खा सकते हैं। वहीं व्रत के दौरान किसी भी महिला को दूध का सेवन भी नहीं करना चाहिए।

कोरोना महामारी के चलते इस तरह चल रही है गणेश चतुर्थी की तैयारी

माना जाता है कि इस व्रत में आपको रात में सोना भी नहीं चाहिए। इस दिन महिलाएं मिलकर भजन करके रात भर जागरण करती हैं। इस दिन आपको गुस्सा या चिड़चिड़ाहट से दूर रहना चाहिए। वहीं इस दिन हाथो में मेहँदी लगाना बेहद जरूर माना जाता है। और साफ-सुथरे और शुद्ध कपड़े पहनकर ही पूजा की जाती है। तीज में सबसे ज्यादा हरे रंग की साड़ी पहनी जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here